JAMSHEDPUR: एआईडीएसओ कोल्हान का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गंगाधर पंडा, परीक्षा नियंत्रक, प्रोवीसी से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों ने कहा कि छात्र के जीवन में उनके उचित मूल्यांकन के लिए परीक्षा की बहुत ही अहम भूमिका होती है, लेकिन वर्तमान में कोरोना महामारी से उत्पन्न विकट परिस्थिति में छात्र के जीवन को खतरे में डालकर परीक्षा लेना बिल्कुल उचित नहीं होगा। छात्र अभिभावक के आर्थिक तंगी को ध्यान में रखते हुए यूजी सेमेस्टर 5 एवं पीजी सेमेस्टर थर्ड के वक्त जो फॉर्म भरने की फीस ली गई थी उसे यूजी सेमेस्टर 6 एवं पीजी सेमेस्टर 4 में समायोजित की जाए। इस पर परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि ने कहा किपरीक्षा शुल्क एवं फॉर्म के शुल्क में छूट दी गई है एवं उन्होंने छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हर संभव समाधान करने का आश्वासन दिए। कुलपति ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि वे परीक्षा स्थगित करने की मांग को राज्य सरकार को भेज देंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि संगठन की मांग के अनुरूप व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का तीन का शुल्क 30 प्रतिशत माफ कर दिया गया है।

ये शामिल रहे प्रतिनिधिमंडल में

एआईडीएसओ प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से कोल्हान प्रभारी सोहन महतो, पश्चिमी सिंहभूम जिला सचिव रमेश डेनियल, पूर्वी सिंहभूम जिला अध्यक्ष ¨रकी बंसरीयार, सरायकेला खरसावां जिला सचिव विशेश्वर महतो एवं जिला उपाध्यक्ष शिवनाथ महतो, पश्चिमी सिंहभूम से डोमन महतो, पूर्वी सिंहभूम से दीपक साव, खुशबू कुमारी एवं चंदना टूडू शामिल रहे।

परीक्षा फार्म भरने के दौरान कई परेशानी

जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज अभाविप इकाई के द्वारा कॉलेज के प्रचार्य डॉ। एस पी महालिक के माध्यम से कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन के जरिए कहा गया कि यूजी तीसरे, छठे एवं पीजी सेमेस्टर चौथे के परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरवाएं जा रहे हैं। इसको लेकर छात्रों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। छात्र ऑनलाइन पेमेंट तो कर रहे हैं। ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद उनका बैंक से पैसा तो कट जा रहा है, परंतु फॉर्म में पेमेंट नहीं हो पा रहा है। ऐसे में छात्र दो से तीन बार पेमेंट कर दे रहे हैं। जिससे उनका पैसा भी अधिक लग रहा है। जो ना तो बैंक के द्वारा वापस किया जा रहा है और ना ही यूनिवर्सिटी के द्वारा। यूजी तीसरे सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरने में जो एक्स रेगुलर छात्र हैं वे दो विषय में फेल हुए थे। ऐसे छात्रों के लिए फॉर्म भरने के लिए मात्र एक विषय भरने का ऑप्शन आ रहा है । ऐसे में वैसे छात्र जो दो विषयों में फेल हुए हैं वह फॉर्म कैसे भरेंगे? अभाविप परीक्षा नियंत्रक मांग की है कि जिन छात्रों को दिक्कत आ रही है उसे जल्द दूर कर दिया जाएगा। मौके पर कॉलेज इकाई के अध्यक्ष सुजीत महतो, सागर ओझा, बापन घोष ,अनिप अनुरंजन, मुकेश प्रसाद मौजूद थे।