-अखिल भारतीय आदिवासी महासभा ने डीसी ऑफिस के पास किया प्रदर्शन

JAMSHEDPUR: सोमवार को साकची स्थित डीसी ऑफिस में आदिवासियों को विभिन्न क्षेत्र में नौकरी के लिए क्00 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर अखिल भारतीय आदिवासी महासभा द्वारा प्रदर्शन किया गया। झारखंड के क्ख् जिलों में तीन आशिंक पांचवी अनुसूचित सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्थान में सी और डी ग्रेड की नौकरी पाने को लेकर यह प्रदर्शन किया गया। अध्यक्ष अमृत ने बताया की भारत सरकार के राजपत्र-क्80 के अनुसार पूर्वी सिंहभूम झारखंड में पांचवी अनुसूचित क्षेत्र में आता है। उन्होंने आदिवासियों को सरकारी और गैर सरकारी नौकरी के सी और डी श्रेणी की नौकरी में शत प्रतिशत आरकक्षण देने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे झारखंड में नक्सली समस्या, पलायन तथा बेरोजगारी में रोक लगेगी। इस दौरान काफी संख्या में आदिवासियों ने डीसी कार्यलय के बाहर समर्थन किया।

भड़के रामदास सोरेन

अखिल भारतीय आदिवासी महासभा के द्वारा धरना प्रदर्शन किये जाने के दौरान डीसी ऑफिस के समीप से गुजर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला अध्यक्ष राम दास सोरेन कुछ देर के लिए आदिवासियों द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन को देखने के लिए रूके। इस दौरान डीसी द्वारा लाउडस्पीकर की अनुमति नहीं देने पर भड़क उठे। उन्होंने कहा कि यह आदिवासियों के प्रति प्रशासन की एकतरफा सोच साफ प्रदर्शित करती है।

--------

भजन प्रतियोगिता में दिखा बच्चों का टैलेंट

दयानंद पब्लिक स्कूल साकची में प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों के बीच सरस्वर भजन पाठ का आयोजन विद्यालय के सभागार में सोमवार को किया गया। इससे पूर्व इस प्रतियोगिता का प्रारंभिक चरण क्भ् सितंबर को आयोजित किया गया था। इसमें ख्ब् समूहों ने भाग लिया। फाइनल राउंड के लिए क्ब् समूहों का चयन किया गया। फाइनल सोमवार को हुआ। प्रतिभागियों को तीन वर्गो में विभाजित किया गया था। बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित छात्रों व अभिभावकों का मन मोह लिया। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मॉर्डन नर्सरी स्कूल साकची की प्राचार्या संध्या झा व विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रमिला बंती उपस्थित थीं। फाइनल राउंड में नर्सरी से लेकर कक्षा तीन तक के छात्रों ने भाग लिया। गु्रप ए में एलकेजी सी, गु्रप बी में कक्षा एक डी, गु्रप सी में कक्षा तीन सी के समूहों को विजयी घोषित किया गया।