छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : डाकघरों से पैसे निकालने के लिए अब आपको कतार में लगने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि कोल्हान के 53 डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ चुके हैं। ऐसे में कोई भी खाताधारक सुकन्या समृद्धि योजना, आरडी, पीपीएफ, सेविंग, एमआइएस, एससीएसएस, केवीपी आदि की परिपक्वता पर पूरी राशि किसी भी डाकघर से निकाल सकता है। कोर बैंकिंग का बेहतर लाभ देने के मकसद से बिष्टुपुर स्थित प्रधान डाकघर में ग्राहकों को जागरूक किया जा रहा है।

लोगों को किया जा रहा अवेयर

वरिष्ठ डाकपाल बीपी श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों की मानसिकता बनी हुई है कि उनको पैसा उसी डाकघर में मिलेगा, जहां उनका खाता है। इसके लिए वह दूर-दूर से आ रहे हैं, जबकि अब वह किसी भी नजदीकी कोर बैंकिंग डाकघर से पैसा प्राप्त कर सकते हैं। कोल्हान के कुल 71 डाकघरों में से 53 कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ चुके हैं। जमशेदपुर के सभी डाकघर में यह सुविधा शुरू हो चुकी है। इसका लाभ उठाने के मकसद से प्रधान डाकघर में खाद्य आपूर्ति सह संसदीय मंत्री सरयू राय ने भी सेविंग अकाउंट खुलवाया है। वहीं केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद 16 जून को जमशेदपुर आएंगे। उनका 17 मई को भी कार्यक्रम है। वह केंद्र सरकार के कार्यकाल के दो वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में अबतक लांच की गई योजनाओं से जनता को अवगत कराएंगे।

अब यह प्रक्रिया अपनानी होगी

नजदीकी डाकघर में जाकर खाता से धन निकासी का फॉर्म भरकर काउंटर पर देना होगा। काउंटर पर बैठा कर्मचारी संबंधित डाकघर के आइडी से ही जिस पोस्ट ऑफिस में खाता है, उसके कोड से कस्टमर के हस्ताक्षर का मिलान कर लेगा। हस्ताक्षर में कुछ बदलाव होने पर वह पहचान पत्र के माध्यम से उसकी पुष्टि कर फॉर्म पर अंकित राशि का भुगतान कर देगा। पहले कस्टमर का जिस डाकघर में खाता था, उसके अलावा किसी अन्य डाकघर में भुगतान नहीं हो पाता था।

शहर के 22 डाकघरों में सुविधा उपलब्ध

जमशेदपुर के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सुविधा से जुड़ चुके हैं। इनमें बिष्टुपुर स्थित प्रधान डाकघर, एलआइसी भवन, कदमा डाकघर, सोनारी डाकघर, साकची उप डाकघर, साकची कोर्ट उपडाकघर, मानगो उपडाकघर, आजादनगर उपडाकघर एग्रिको उपडाकघर, गोलमुरी उपडाकघर, बारीडीह कॉलोनी उपडाकघर, टेल्को वर्कर्स उपडाकघर, टेल्को प्लाजा मार्केट उपडाकघर, बर्मामाइंस उपडाकघर, एनएमएल उपडाकघर, टाटानगर उपडाकघर, जुगसलाई उपडाकघर, सुंदरनगर उपडाकघर, आदित्यपुर उपडाकघर, आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया उपडाकघर, आरआइटी उपडाकघर व कांड्रा उपडाकघर शामिल हैं।