JAMSHEDPUR: ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिक्ट के नए एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने गुरुवार को योगदान दिया। निवर्तमान एसएसपी एवी होमकर ने उन्हें पदभार ग्रहण कराया। पूर्वी सिंहभूम जिले में एसएसपी के रूप में योगदान देने वाले पांचवें आईपीएस ऑफिसर हैं। गुरुवार को नए एसएसपी समय से पहले दफ्तर पहुंचे और लोगों से मुलाकात की। एसपी चंदन कुमार झा, सिटी डीएसपी अनिमेष नैथानी और अन्य थानेदारों के साथ बैठक कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। इसके बाद एसएसपी चाईबासा के लिए प्रस्थान कर गए। चाईबासा में सीएम रघुवर दास की ओर से जन संवाद का आयोजन किया गया था।

जिले में एसएसपी के समय प्रशिक्षु आइपीएस थे मैथ्यू

ख्00म् बैच के आईपीएस अधिकारी अनूप टी मैथ्यू जिले के पहले एसएसपी नवीन कुमार सिंह के कार्यकाल में प्रशिक्षु आईपीएस के रूप में काम कर चुके हैं। वे घाटशिला में एसडीपीओ के पद पर पोस्टेड थे। घाटशिला के बाद वे रांची रूरल, पलामू एसपी, धनबाद में एसपी थे। जमशेदपुर से पहले वे दुमका के एसपी थे।

नक्सल समस्या एक चुनौती है

एसएसपी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि नक्सल समस्या राज्य के लिए एक बड़ी चुनौती है। जमशेदपुर के ग्रामीण इलाके भी इस समस्या से अछूते नहीं है। नक्सली गतिविधियों पर पूरी तरह से कंट्रोल करना, शहर और ग्रामीण इलाकों में शांति व्यवस्था बहाल कराना उन्होंने पहली प्राथमिकता बताई। एसएसपी ने कहा कि ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं से आम जनता को निजात दिलाने का पूरा प्रयास होगा। पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ और ट्रैफिक फ्री रोड करने का प्रयास होगा।

ठीक काम कर रही है जिला पुलिस

एसएसपी ने कहा कि सिटी पुलिस ठीक ठाक काम कर रही है। क्राइम पूरी तरह से कंट्रोल में है। एसएसपी ने कहा कि समय के साथ पुलिसिंग को बदलना जरूरी है। काम वही होगा, लेकिन तरीका बदल जाएगा। इससे नए किस्म के अपराधों को रोकथाम में पुलिस को मदद मिलेगी। एसएसपी ने कहा कि उनकी नजर में पुलिस और आम जनता दोनों बराबर हैं। यदि पुलिस अपना काम ठीक से नहीं करती है तो हम उन पर भी कार्रवाई करेंगे। एसएसपी ने कहा कि क्राइम कंट्रोल के लिए जनता का सहयोग अपेक्षित है। सहयोग के बिना पुलिस ठीक से काम नहीं कर सकती है।