-यूजी पार्ट थर्ड व पीजी पार्ट टू का एग्जाम फार्म नहीं भरने देने पर छात्रों का आक्रोश

JAMSHEDPUR: यूजी पार्ट थर्ड और पीजी पार्ट टू में एग्जाम फार्म नहीं भरने देने वाले स्टूडेंट्स के समर्थन में स्टूडेंट्स यूनियन व कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के पदाधिकारियों का आंदोलन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को इस मामले को लेकर अभाविप व कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के पदाधिकारियों ने जहां को-ऑपरेटिव कॉलेज को बंद करवाया, वहीं वर्कर्स कॉलेज में स्टूडेंट्स ने जोरदार प्रदर्शन किया।

धरने पर बैठे

को-ऑपरेटिव कॉलेज में अभाविप के कार्यकर्ताओं ने कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के पदाधिकारियों के साथ मिलकर स्टूडेंट हित का हवाला देते हुए क्लास कर रहे स्टूडेंट्स से घर जाने को कहा। वहीं, प्रोफेसरों को भी अपने घर चले जाने को कहा। इसके बाद को-ऑपरेटिव कॉलेज के मेन गेट पर ताला जड़कर स्टूडेंट्स ने कॉलेज बंद कर दिया। इसके बाद स्टूडेंट्स ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरना पर बैठ गए। दिन भर कॉलेज बंद रहा। स्टूडेंट्स का कहना है कि लगभग फ्0 प्रतिशत स्टूडेंट अभी भी एग्जाम से वंचित हो रहे हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट्स का एग्जाम फार्म भरवाने के लिए वे आंदोलनरत है। स्टूडेंट्स ने बताया कि शुक्रवार से कॉलेज में पढ़ाई होगी, लेकिन आंदोलन जारी रहेगा। आंदोलन के क्रम में प्रिंसिपल चैंबर की तालाबंदी जारी रहेगी।

पहले टीचर्स हों बहाल

इधर, वर्कर्स कॉलेज में एग्जाम से वंचित स्टूडेंट्स व अन्य ने कॉलेज कैंपस में प्रदर्शन किया। कॉलेज स्टूडेंट संगठन के अध्यक्ष हेमंत पाठक के नेतृत्व में प्रदर्शन करने के बाद वीसी के नाम प्रेषित ज्ञापन प्रिंसिपल डॉ। डीपी शुक्ला को सौंपा। इसमें पहले टीचर्स व नन-टीचिंग स्टाफ के पदों को भरने की मांग की गई। उसके बाद 7भ् प्रतिशत हाजिरी बनाने के लिए बाध्य करने को कहा गया।

दोहरी नीति से उठे पर्दा

यूजी पार्ट थर्ड और पीजी पार्ट टू के एग्जाम फार्म नहीं भरने देने के मामले में यह बात सामने आई है कि एक्स स्टूडेंट के लिए यह नियम लागू नहीं हो रहा है। इन स्टूडेंट्स को काफी कम एटेंडेंस होने पर भी इनका फार्म भरा गया है। स्टूडेंट्स लीडर्स ने इस तरह की दोहरी नीति से पर्दा उठाने को कहा है।

आंदोलन में रहे शामिल

को-ऑपरेटिव कॉलेज में हुए आंदोलन में मुख्य रूप से अभाविप के सोनू ठाकुर, रविप्रकाश सिंह, सूरज कुमार, नितेश मिश्रा, सोनू कुमार, आनंद सिंह, राजेश कुमार रोहन, सतनाम सिंह, नीलकमल, विजय बोईपाई, कॉलेज स्टूडेंट यूनियन के चंद्रभूषण कुमार, अंकित कुमार, अभिषेक कुमार, अखिलेश कुमार सहित कई स्टूडेंट्स शामिल थे।

फैक्ट्स फाइल

-को-ऑपरेटिव कॉलेज बंद कराया, वर्कर्स कॉलेज में जोरदार प्रदर्शन

-स्टूडेंट्स और टीचर्स को घर चले जाने को कहा, गेट पर जड़ा ताला

-यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

-शुक्रवार से कॉलेज में होगी पढ़ाई, लेकिन आंदोलन जारी रहेगा

-फ्0 प्रतिशत स्टूडेंट अभी भी एग्जाम देने से हो रहे वंचित