-पद्मावती जैन शिशु विद्या मंदिर में आयोजित की गई अशोक कुमार जैन की पुण्यतिथि

CHAIBASA :

पद्मावती जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के माधव सभागार में पूर्व संरक्षक अशोक कुमार जैन की पुण्य तिथि स्कूल में आयोजित की गई। इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए प्राचार्य सुरेन्द्र कुमार राय ने कहा कि अशोक कुमार जैन एक कुशल उद्योगपति ही नहीं समाजसेवी और शिक्षा प्रेमी थे। शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा। उन्होंने कोल्हान प्रमंडल में शिक्षा एवं संस्कार को समर्पित पद्मावती जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर विद्यालय की श्रृंखला खड़ी की। जिसमें पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे वनवासी समाज के हैं। प्राचार्य ने कहा कि अशोक कुमार जैन की स्मृति में पद्मावती जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर संगठन द्वारा प्रतिवर्ष अंतरविद्यालय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसमें सम्मिलित सभी बच्चों को प्रमाण-पत्र और चयनित बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा साथ ही अशोक कुमार जैन स्मृति मेधावी छात्र परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें सर्वश्रेष्ठ पांच बच्चों को क्लास छह से लेकर 10 तक नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी।

----------

'आगे बढ़ने के लिए एकजुटता जरूरी'

NOAMUNDI: समाज को आगे बढ़ाने के लिए एकजुटता जरूरी है। एकजुटता से ही समाज का विकास संभव है। इसके लिए समाज के हर तबके के लोगों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना हम सभी की जिम्मेदारी है। जगन्नाथपुर की विधायक गीता कोड़ा सोमवार को प्रखंड के हतनाबेड़ा समलेश्वरी मंदिर मंडप में आयोजित मगधा गौड़ समुदाय के वार्षिक समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। मौके पर साईबो गोप, राजिकशोर गोप, मीना महाकुड़, गौरहरी महाकुड़ आदि ने भी अपने विचार रखे। जगन्नाथपुर विधायक गीता कोड़ा के अलावा साईबो गोप, रामचन्द्र गोप, राजकिशोर गोप आदि को भी शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

की पूजा-अर्चना

सोमवार को वार्षिक समारोह में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए जुटे थे। पारिवारिक सुख समृद्धि व अमन चैन के लिए मन्नत रखे लोगों ने माता के दरबार में इष्ट देवी को प्रसन्न करने का प्रयास किया। मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए जेटेया समलेश्वरी मंदिर सेवा समिति ने जलपान के लिए विशेष रूप से व्यवस्था कर रखी थी। बींजसाई, हापुगुटू व करंजिया युवा क्रिकेट क्लब सदस्यों द्वारा प्यास बुझाने के लिए शीतल पेयजल उपलब्ध कराया गया था। समारोह में अध्यक्ष गणेश चन्द्र गोप, सुखदेव गोप, गजेन्द्र गोप, घासीराम हजाम, रामचन्द्र गोप, प्रदीप गोप, मनोज कुमार गोप, चन्द्रमोहन गोप, धबलेश्वर गोप, साईबो गोप, शरत कुमार गोप आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे। मंच संचालन जगन्नाथपुर इंटर कालेज प्राचार्य सह अध्यक्ष गणेश चन्द्र गोप और धन्यवाद ज्ञापन पूर्व प्रधान शिक्षक सह सचिव गजेन्द्र गोप ने किया।