-हेल्थ डायरेक्टर ने दिया निर्देश, चालू करने की कवायद शुरू

JAMSHEDPUR: परसुडीह स्थित सदर हॉस्पिटल में जल्दी ही ब्लड स्टोरेज यूनिट की सुविधा शुरू होगी। स्वास्थ्य निदेशक डॉ। रमेश प्रसाद ने सिविल सर्जन को इसके लिए जल्दी से जल्दी शुरू कार्य करने का निर्देश दिया है। इसे गंभीरता से लेते हुए सिविल सर्जन ने ब्लड स्टोरेज यूनिट की कवायद शुरू कर दी है। इससे विशेषकर दुर्घटना में घायल मरीजों को बचाया जा सकेगा। परसुडीह स्थित सदर अस्पताल पर बड़ी आबादी निर्भर है। यहां पर रोजाना प्रसूति के साथ ही आम बीमारियों और दुर्घटनाओं में घायल होकर आने वाले मरीजों की संख्या काफी ज्याद है। अस्पताल में ब्लड स्टोरेज यूनिट की सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों को अबतक दूसरे अस्पताल में रेफर किया जाता रहा है। इनमें से कई मरीजों की रास्ते में ही मौत हो जाती है।

ब्लड स्टोरेज यूनिट की शुरुआत के बाद गंभीर मरीजों को तत्काल खून उपलब्ध कराया जा सकेगा। इससे मरीजों के साथ ही उनके परिजनों को भी काफी राहत मिलेगी। ब्लड स्टोरज यूनिट जल्दी से शुरू करने की कोशिश की जा रही है।

- डॉ। श्याम कुमार झा, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम

-------------

जमानत यािचका खारिज

CHAIBASA: डंडा से वार कर पत्नी की हत्या कर देने के आरोपी पति मोगो लागुरी की जमानत याचिका जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम सह विशेष न्यायाधीश राजनन्दन राय की अदालत से खारिज हो गई। इस संबंध में मृतक सुमित्रा लागुरी का बेटा सोमनाथ लागुरी ने ख्क् जून ख्0क्फ् को गुवा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है। इसमें बताया गया है कि क्ख् जून को सोमनाथ लागुरी के पिता मोगो लागुरी और मां सुमित्रा लागुरी के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया। दोनों पति-पत्नी के बीच झगड़ा इतना बढ़ गया कि पति मोगो लागुरी ने पत्नी सुमित्रा को डंडा से मार कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। इसके बाद पत्नी का इलाज भी नहीं कराया। ख्0 जून को सुमित्रा की मौत हो गई थी।