रास चुनाव-2010 हॉर्स ट्रेडिंग मामले में जारी होगा सम्मन

RANCHI : राज्यसभा चुनाव-2010 में हॉर्स ट्रेडिंग से जुड़े मामले में पांच पूर्व विधायकों के खिलाफ सीबीआइ अदालत ने गुरुवार को संज्ञान ले लिया है। उनके विरुद्ध सीबीआइ ने आरोप पत्र दाखिल किया था.अदालत ने पांचों तत्कालीन विधायकों के खिलाफ सम्मन जारी करने का आदेश गुरुवार को जारी किया। इनमें कांग्रेस के राजेश रंजन, योगेंद्र साव और सावना लकड़ा, भाजपा के उमाशंकर अकेला तथा झामुमो के साइमन मरांडी शामिल हैं।

स्टिंग ऑपरेशन में हुआ था खुलासा

सीबीआइ ने आरोप पत्र में इस बात का उल्लेख किया है कि राज्यसभा चुनाव-2010 में ये तत्कालीन विधायक 50 लाख से दो करोड़ रुपये तक लेने के बाद वोट देने के लिए तैयार हुए थे। इस बात का खुलासा एक टीवी चैनल ने अपने स्टिंग ऑपरेशन में किया था।.इसके बाद राज्य सरकार पूरे मामले की जांच निगरानी से करा रही थी। झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद इस मामले की जांच सीबीआइ के हवाले की गई थी।

जेपीसी ने खलारी में फूंका पे लोडर

खलारी थाना एरिया में सीसीएल के एनके एरिया की केडीएच साइ¨डग में बुधवार की देर रात जेपीसी के हथियारबंद उग्रवादियों ने एक पे-लोडर फूंक दिया। इसके बाद पे-लोडर के ऑपरेटर सूरज चौहान को एक पर्चा देकर कहा है कि यह कार्रवाई मोनेट कोल वाशरी के खिलाफ की गई है। जेपीसी के दिवाकर ने फोन कर घटना की जिम्मेदारी ली है। घटना बुधवार की रात एक से डेढ़ बजे के बीच की है। सूचनानुसार एक तरह की वर्दी पहने नौ हथियारबंद लोग बोलेरो से केडीएच साइ¨डग पहुंचे थे। वहां रेलवे के रैक पर कोयला लोड कर रहे पे-लोडर के ऑपरेटर को नीचे उतार कर पे-लोडर में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि केडीएच साइ¨डग पहुंचने से पहले उग्रवादियों ने बी-ब्लॉक के समीप रास्ते में बम विस्फोट भी किया।