-जमशेदपुर में बनाए गए छह परीक्षा केंद्र

JAMSHEDPUR: सीबीएसई बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं एक मार्च से प्रारंभ हो रही है। पहले दिन क्0वीं में ऑटो टेक, रिटेल जैसे विषयों की परीक्षा होगी तो क्ख्वीं में इंग्लिश कोर और इंग्लिश इलेक्टिव की। दो मार्च को विज्ञान की परीक्षा आयोजित है। इस बार शहर में सीबीएसई बोर्ड के परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए पांच की बजाय छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पहली बार केंद्रीय विद्यालय टाटानगर में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। शहर में कुल फ्फ् स्कूलों में इस बोर्ड की दसवीं तथा क्म् स्कूलों में क्ख्वीं तक की पढ़ाई होती है। इस बार की परीक्षा में दसवीं के ब्ख्00 तथा बारहवीं के ख्ब्00 छात्र परीक्षा देंगे। बोर्ड की ओर से परीक्षाओं को कदाचार मुक्त करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इस संबंध में सीबीएसई की रीजनल को-ऑर्डिनेटर विपिन शर्मा ने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से फ्लाइंग स्कवायड की टीम पहुंचेगी। इस संबंध में परीक्षा केंद्रों को भी निर्देशित किया जा चुका है।

ये हैं परीक्षा केन्द्र

विद्या भारती चिन्मया टेल्को, जमशेदपुर पब्लिक स्कूल, बारीडीह, संत मेरीज इंग्लिश स्कूल, बिष्टुपुर, डीएवी बिष्टुपुर, बाल्डविन फार्म एरिया कदमा, केंद्रीय विद्यालय टाटानगर।

आइसीएसई की परीक्षा आज से

आइसीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं सोमवार यानी ख्9 फरवरी से प्रारंभ हो रही हैं। पहले दिन इस बोर्ड के छात्र अंग्रेजी पेपर वन की परीक्षा देंगे। इस बोर्ड की क्ख्वीं की परीक्षाएं ख्म् मार्च से प्रारंभ हो चुकी हैं और यह फ्क् मार्च चलेगी। ख्8 मार्च तक चलने वाली दसवीं की परीक्षा में बोर्ड के लगभग ब्800 छात्र परीक्षा देंगे।