छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: दक्षिण पूर्व रेलवे जोन से टाटानगर स्टेशन गुरुवार की सुबह पहुंचे सीसीएम अजय शंकर झा ने स्टेशन के फूड स्टालों का निरीक्षण किया। सीसीएम ने बताया कि टाटानगर रेलवे स्टेशन के सेकेंड इंट्री गेट को जोड़ने वाली एफओबी का निर्माण छह माह के अंदर हो जाएगा। इसका काम काफी तेज गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि दो हिस्सों में बनने वाले एफओबी के पहले हिस्से का काम शुरू हो चुका है, दूसरे हिस्से का काम भी बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा। एफओबी का निर्माण पूरा होने से बर्मामाइंस, गोलमुरी, मानगो, साकची, बारीडीह, बाराद्वारी, सीतारामडेरा क्षेत्र से आने वाले रेल यात्रियों की इंट्री सेकेंड इंट्री गेट से ही हो सकेगी। इससे टाटानगर स्टेशन के मुख्य गेट पर यात्रियों का भार कम पड़ेगा और ओवर ब्रिज पर भी जाम की स्थिति नहीं होगी।

शिकायत पर तुरंत एक्शन

सीसीएम ने बताया कि ट्रेन यात्रियों की शिकायत पर तत्काल एक्शन के लिए रेलवे टीटीई को स्पेशल सिम उपलब्ध कराने जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीटीई को दिया गया सिम नंबर सभी कंट्रोल कार्यालय में उपलब्ध रहेगा। इसका फायदा यह होगा कि जैसे ही किसी चलती ट्रेन से यात्री किसी भी तरह की समस्या को बताएंगे तत्काल ट्रेन के टीटीई को संपर्क कर संबंधित यात्री तक पहुंचने और उन्हें मदद करने को कहा जाएगा। अब तक यात्री की शिकायत पर कंट्रोल को फोन आता है। यात्री को किसी नजदीक स्टेशन आने पर ही मदद मिल पाती है। लेकिन टीटीई के पहुंच जाने से तत्काल मदद मिलने की संभावना बढ़ जाएगी और शिकायत की जांच भी हो जाएगी। इससे पूर्व सीसीएम अजय शंकर झा हावड़ा मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन से टाटानगर गुरुवार को पहुंचे। उन्होंने दुरंतो में मिल रहे भोज्य पदार्थ की जांच की। टाटानगर आने पर उन्होंने सभी स्टॉल, फूड स्टॉल का निरीक्षण किया।

कई स्तर पर सुधार की जरूरत

सीसीएम अजय शंकर झा ने कहा कि रेल में खान पान की व्यवस्था में कई स्तर से सुधार करने की जरूरत है। हालांकि रेलवे अपने स्तर से प्रयास लगातार कर रहा है। उन्होंने बताया कि राजधानी, दुरंतो में खाने को लेकर शिकायत लगभग समाप्त हो गई है। लेकिन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में अब भी हर माह 10 से 15 शिकायतें मिल रहीं हैं। रेलवे इस शिकायत को भी दूर करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि ट्रेन व स्टेशन में भी खान पान की पूरी जिम्मेदारी आइआरसीटीसी को दे दी गई है। रेलवे अब उस पर अपनी नजर रखता है। सुपर चेकिंग के माध्यम से चीजों को दुरूस्त करने की बात कही जाती है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई भी होती है।

फूड प्लाजा का निरीक्षण

टाटानगर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक स्थित कृष्णा फूड प्लाजा का निरीक्षण सीसीएम ने किया। इस दौरान खाने की वस्तुओं को प्लास्टिक से लपेट के रखने का कारण प्लाजा के संचालक से सीसीएम ने पूछा। संचालक ने कहा कि मक्खियां न लगे इसलिए खाद्य पदार्थों को प्लास्टिक से ढक कर रखा गया है। इसके लिए उन्होंने सराहना करते हुए अन्य दुकानदारों के लिए भी ऐसा ही करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा।