-शहर की निगहबानी के लिए विभिन्न स्थानों पर 61 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं

-दिन-दहाड़े हो रही हैं चोरियां, सीसीटीवी कमरों की पकड़ से दूर हैं चोर

-कई जगह खराब है सीसीटीवी कैमरे, लेकिन पुलिस के मुताबिक ठीक हैं सभी

kanakraj.pathak@inext.co.in

JAMSHEDPUR: शहर की निगहबानी के लिए विभिन्न चौक-चौराहों पर म्क् सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस की मानें, तो सभी सीसीटीवी कैमरे ठीक-ठाक काम कर रहे हैं। इसके बावजूद शहर में बढ़ते अपराध को थर्ड आई की मदद से कम नहीं किया जा सका है। दिन-दहाडे़ चोरी हो रही है, लेकिन चोरों की शिनाख्त करने में थर्ड आई का रेंज कमजोर हो रहा है। लिहाजा सीसीटीवी कैमरों की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं। हालिया उदाहरण एसएसपी ऑफिस के पास का है। छह जुलाई को एसएसपी ऑफिस से चंद कदम दूर एक स्विफ्ट कार की खिड़की तोड़कर दो लाख रुपए की चोरी कर ली गई। हद तो तब हो गई जब चौराहे पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी से लेकर आमलोगों तक को भी इसकी भनक तक नहीं लगी। पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालती रही, लेकिन उनके हाथ खाली रहे। टेक्निकल टीम ने बताया कि घटनास्थल से क्0 मीटर पहले ही सीसीटीवी का रेंज खत्म हो गया था। इस वजह से चोर की शिनाख्त नहीं हो पाई।

साकची में लगे हैं क्ब् सीसीटीवी कैमरे

शहर में विधि-व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए जिला पुलिस द्वारा साकची में क्ब् स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगया गया है। साकची गोलचक्कर, शीतला मंदिर, साकची बाजार सहित अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साकची गोलचक्कर पर तीन सीसीटीवी कैमरे तीन छोर पर लगाए गए हैं। इसके अलावा बंगाल क्लब के समीप सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। सभी कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

रहता है क्0 दिन का बैकअप

सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करने वाली कंपनी के अनुसार कंट्रोल रूम में सीसीटीवी में कैद फुटेज का क्0 दिनों तक बैकअप रहता है। इसके बाद उसकी सीडी तैयार कर रखी जाती है। जरूरत पड़ने पर सीडी में स्टोर बैकअप से घटना की जानकारी ली जा सकती है। शहर में बढ़ती आपराधिक घटनाओं की रोकथाम के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिला प्रशासन की देखरेख में योजना तैयार की गई थी। शहर में बढ़ती आपराधाकि घटनाओं को देखते हुए पूर्व सांसद अजय कुमार सहित तमाम नेताओं ने भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की मांग की थी।

मॉक ड्रिल में हीरो, रियल में जीरो

शहर में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने के बाद पुलिस ने मॉक ड्रिल किया था। उस वक्त तत्कालीन डीजीपी भी जमशेदपुर आए थे। छिनतई और रोड एक्सीडेंट पर मॉक ड्रिल हुआ था। इसमें पुलिस चंद मिनटों में केस सॉल्व कर वाहवाही लुटी थी। चेन स्नैचिंग की एक काल्पनिक घटना में दिखाया गया था कि एक बाइक पर सवार दो अपराधी एक महिला के गले से चेन छीन कर फरार हो जाते हैं। महिला ने घटनास्थल बिष्टुपुर से तत्काल पीसीआर कंट्रोल रूम क्00 पर फोन लगाया। सूचना मिलते ही पुलिस सतर्क हो जाती है। सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से पुलिस सर्चिग अभियान शुरू कर देती है। वायरलेस के जरिए तमाम थानेदारों को अपराधियों की सूचना दी जाती है। गोपाल मैदान के पास अपराधी पुलिस को चकमा देते हुए भागने में सफल हो जाते हैं लेकिन साकची एडीएल स्कूल के पास अपराधियों को पकड़ लिया गया।

इसी तरह एक्सीडेंट पर भी एक मॉक ड्रिल किया गया था। इसके मुताबिक बिष्टपुर खरकई ब्रिज के पास स्कूटर और बाइक में भिड़ंत हो जाती है। राह चलते लोगों ने क्00 नंबर पर सूचना दी। सूचना मिलते ही एक मिनट में एंबुलेंस पहुंच गई। घायल को कांतिलाल गांधी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसका इलाज शुरू हुआ। तत्कालीन डीजीपी राजीव कुमार ने मॉक ड्रिल की प्रशंसा भी की थी। लेकिन क्राइम की रियल स्टोरी में शहर में शायद ही किसी अपराधी को इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से पकड़ा गया हो।

कैमरे की जद में रहता है 700 मीटर तक की एक्टिविटी

चौराहों पर सोनी कंपनी के हाई डेफिनेशन के कैमरे लगाए गए हैं। इस कैमरे की क्षमता 700 मीटर तक स्पष्ट रूप से देखने की है। इनमें घूमनेवाले और स्थाई कैमरे भी शामिल हैं। कैमरा लगाने वाली कंपनी के लोगों के मुताबिक ख्0 कैमरे लगाने में एक करोड़ ब्0 लाख रुपए का खर्च आता है। कैमरे की कीमत कम हो या ज्यादा सेट-अप करने का खर्च बराबर होता है।

पीसीआर से होती है मॉनिटरिंग

शहर में लगाए गए म्क् कैमरों पर पुलिस कंट्रोल में तैनात जवान मॉनिटरिंग करते हैं। इसके लिए दो जवानों को विशेष रूप से ड्यूटी दी जाती है। ताकि हर संदिग्ध पर नजर रखी जा सके। पुलिस की ओर से इसके लिए ख्ब् घंटे का एक शिड्यूल तैयार किया गया है। इसी के आधार पर शहर की निगहबानी होती है।

मानगो एरियाज में नहीं है सीसीटीवी कैमरा

मानगो में सीसीटीवी कैमरा अभी तक नहीं लगाया जा सका है। जब शहर में सीसीटीवी लगाने का काम चल रहा था, तो तत्कालीन सिटी एसपी कार्तिक एस मानगो एरियाज में क्भ् सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया था, लेकिन वह अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

यहां खराब पड़ा है सीसीटीवी कैमरा

मानगो बस स्टैंड और जुबिली पार्क गोल चक्कर के पास सीसीटीवी खराब पड़ा है। जुबिली पार्क गोल चक्कर के पास तो कुछ दिन पहले ही सीसीटीवी फिट किया गया था। इसके बाद से ही सीसीटीवी कैमरा खराब हो गया है। हालांकि इस संबंध में कंपोजिट कंट्रोल रूम की (सीसीआर) डीएसपी जसिंता केरकेट्टा का कहना है कि शहर में सभी सीसीटीवी पूरी तरह से काम कर रहे हैं। यह अलग बात है कि बारिश औैर तूफान की वजह से कभी-कभी सीसीटीवी कैमरा खराब हो गया हो, लेकिन समय पर सभी को ठीक करा लिया जाता है।

रीयल स्टोरी में थर्ड आई

केस स्टडी वन

म् जुलाई-एसएसपी ऑफिस से चंद कदम दूर एक स्विफ्ट कार का शीशा तोड़कर ख् लाख रुपए की चोरी कर ली गई थी। पुराना कोर्ट के पास मानगो निवासी मिथिलेश कुमार सिंह स्टांप पेपर खरीदने गए थे। उन्होंने बिष्टपुर स्थित एसबीआई बैंक से पैसों की निकासी की थी। शाम चार बजे के करीब वह पुराना कोर्ट में स्टांप पेपर खरीदने गए थे। पांच मिनट बाद जैसे ही कार के पास पहुंचे तब तक चोरी की वारदात हो चुकी थी। सिटी एसपी चंदन कुमार झा के निर्देश के बाद इसकी फुटेज भी खंगाली गई। पुलिस टेक्निकल टीम के अनुसार कार सीसीटीवी रेंज के क्0 मीटर आगे लगी थी। इसलिए सीसीटीवी का लेंस डिडेक्ट नहीं कर पा रहा है।

केस स्टडी ख्

ख्8 मई -जुगसलाई थाना क्षेत्र के कुंअर सिंह चौैक पर दिन दहाडे़ ख् लाख रुपए की छिनतई हो गई। बाइक सवार दो अपराधियों ने नंदलाल यादव से पैसो से भरा पॉलिथीन लेकर भाग गए। नंदलाल यादवव (भ्0)खुद एक पुलिसकर्मी हैं। वे पाकुड़ जिले में एएसआई के पद पर हैं। उन्होंने भी एसबीआई बिष्टुपुर से पैसों की निकासी की थी। इस मामले डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर बीएन सिंह ने सीसीटीवी फुटेज खंगलाने की बात कही थी, लेकिन करीब डेढ़ महीने गुजर जाने के बाद भी इस मामले में पुलिस के हाथ खाली हैं। मजे की बात यह है कि ख्8 मई को शहर में बंद कॉल किया गया था। इस दौरान कुंअर सिंह चौक पर दर्जनों पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे।

अन्य घटनाएं

ख् मई -सीतारामडेरा के बाराद्वारी में महिला रेणु झा से बाइक सवार अपराधियों ने सोने की चेन छीन ली

ब् मई -टेल्को थाना क्षेत्र में शिक्षिका एस जयश्री से बाइक सवार बदमाशों ने चेन की छिनतई कर ली

ख्फ् मई-साकची गंडक रोड में बालाजी इंटरप्राइजेज के सेल्समैन को उस्तरा मारकर बाइक सवार अपराधी ब्8 हजार रुपए कैश, मोबाइल और रिचार्ज कूपन ले भागे

क्ख् जून-को गोलमुरी थाना क्षेत्र के रिफ्यूजी कॉलोनी में 70 वर्षीय महिला अजीत रानी के गले से सोने की चेन की छिनतई

ख्क् जून-कदमा थाना फॉर्म एरिया में दिन दहाड़े मनोज कुमार चौबे के घर से एक लैपटॉप और नकदी की चोरी

ख्ख् जून-साकची थाना क्षेत्र के चक्की लाइन स्थित एक दुकान में चोरी। मनुका पशुआहार के प्रॉपराइटर श्रवण कुमार की दुकान से क्.ख्ब् लाख की कैश चोरी

क् जुलाई-परसुडीह थाना क्षेत्र के आभा शोरूम का ताला तोड़कर एक नई ऑटो की चोरी

शहर में सभी म्क् सीसीटीवी कैमरे ठीक तरीके से काम कर रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे की मदद से पुलिस ने चोरी और छिनतई के ढेर सारे केसेज को सुलझाया है। बारिश में कभी-कभी कैमरा जवाब दे जाता है। ऐसी स्थिति में कैमरा घटना को डिडेक्ट नहीं कर पाया हो यह अलग बात है।

-जसिंता केरकेट्टा, डीएसपी, सीसीआर