CHAKRADHARPUR: चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाया जाएगा। इसकी स्वीकृति चेयरमेन ऑफ रेलवे बोर्ड ने दे दी है। मॉडल स्टेशन बनाने के लिए रेल प्रशासन करीब 20 करोड़ रूपये खर्च करेगा। यह बातें चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम भास्कर ने संवाददाता सम्मेलन में कही। सीनियर डीसीएम भास्कर ने कहा कि रेलवे बोर्ड के चेयरमेन (सीआरबी) अश्विनी लोहानी ने भारतीय रेल के 67 स्टेशनों को मॉडल स्टेशन बनाने की स्वीकृति प्रदान की है। जिसमें दक्षिण पूर्व रेलवे में एकमात्र चक्रधरपुर स्टेशन है। दिसंबर 2018 तक चक्रधरपुर स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने के सभी कार्य पूरे करने हैं। इसके लिए डीआरएम छत्रसाल सिंह ने पांच सदस्यीय अधिकारियों की टीम को नियुक्त किया है। ये अधिकारी मास्टर प्लान बना कर अपनी रिपोर्ट रेल मुख्यालय को सौपेंगे। उन्होंने कहा कि मॉडल स्टेशन में यात्रियों की सुविधाएं पहले से और बेहतर होगी । इसके लिए स्टेशन के सेकेंड इंट्री यानी पोटरखोली पश्चिम केबिन को फुट ओवरब्रिज से जोड़ा जाएगा। सेकेंड इंट्री में बु¨कग काउंटर, कंप्यूटरीकृत आरक्षण केन्द्र, वे¨टग हॉल, टॉयलेट आदि बेहतर बनाए जाएंगे। रेलवे स्टेशन के चारो ओर बाउंड्री वॉल का निर्माण किया जाएगा। बेहतर लाइ¨टग के लिए हाई मास्ट टॉवर लगाया जाएगा। सेकेंड इंट्री के प्लेटफार्म के समीप रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा। संवाददाता सम्मेलन में सीनियर डीईई(जी) चेतन सिंह, डीईएन हेडक्वार्टर दीपक कुमार भी उपस्थित थे।

र¨नग रूम में लगेगा एसी

सीनियर डीसीएम भास्कर ने बताया कि चक्रधरपुर रेल मंडल में कुल 14 रनिग रूम है। इन सभी र¨नग रूम में एसी लगाया जाएगा। एसी लगवाने के लिए मु?ख्यालय से स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया कर एसी र¨नग रूम में लगाया जाएगा। इससे रेलवे में कार्यरत लोको पायलट, गार्ड को आराम मिलेगा। बिजली की बचत करने के लिए मंडल के प्रमुख स्टेशनों में पुराने पंखो को हटाकर एनर्जी एफिसिएंट पंखे लगाए जाएंगे। मंडल का इलेक्ट्रिकल विभाग चक्रधरपुर, टाटानगर, राउरकेला एवं झारसुगुड़ा में एनर्जी एफिसिएंट पंखे लगाएगा।

66 स्टेशनों में लगे एलईडी ट्यूब लाइट

चक्रधरपुर मंडल के 81 स्टेशनों में से 66 स्टेशनों में पूरी तरह एलईडी ट्यूब लाईट लगा दी गई है। बाकी के स्टेशनों में 31 मार्च तक एलईडी ट्यूब लाईट लगा दी जाएगी। एलईडी लाइट लगने से रेलवे एक तो ऊर्जा की बचत करेगी, साथ ही राजस्व की भी बचत होगी और स्टेशनों में बेहतर व उन्नत प्रकाश मिलेगा।

लगेगा सोलर पावर प्लांट

चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर, सीनी एवं चक्रधरपुर में 3 मेगावॉट का सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य प्रगति पर है। सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए रेलवे करीब 7 करोड़ रूपये खर्च कर रही है। सीनियर डीसीएम भास्कर ने बताया कि मंडल के स्टेशनों, रेलवे अस्पताल, रेलवे कार्यालयों एवं ट्रेनिग स्कूल में सोलर प्लंाट लगा कर ऊर्जा की बचत की जा रही है। जिससे रेलवे को राजस्व का लाभ हो रहा है।

10 करोड़ से बनेंगी सड़कें

चक्रधरपुर रेलवे कॉलोनियों की सभी सड़कों का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसके लिए मंडल का इंजीनिय¨रग विभाग 10 करो़क रूपये खर्च करेगा। रेलवे कॉलोनियों की 25 किलोमीटर की जर्जर सड़को को बनाने का टेंडर निकाला जा चुका है। छह महीने के भीतर सभी सड़के बना दी जाएगी। वहीं रेलवे ने मेन रोड की एक किलोमीटर सड़क बनाने में 70 लाख रुपये खर्च किए हैं। वहीं रेल क्वार्टरों के मेन्टेनेंस एवं बाउंड्री बॉल बनाने का कार्य प्रगति पर है।

प्राइवेट गार्ड होंगे तैनात

सीनियर डीसीएम भास्कर ने बताया कि चिल्ड्रेन पार्क के अलावा रेल कॉलोनी की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सिक्योरेटी गार्ड को रखने का प्रयास चल रहा है। जल्द ही इस कार्य के लिए संबधित एजेंसी को नियुक्त किया जाएगा। सीनियर डीसीएम भास्कर ने कहा कि स्टेशन परिसर में बिना अनुमति के रिलीजियस या पॉलिटिकल बैनर या पोस्टर लगाने पर जुर्माना के संग कारवाई की जाएगी।