JAMSHEDPUR: लोक आस्था का महापर्व छठ का पहला अ‌र्घ्य रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाएगा। इससे पूर्व शनिवार की शाम को छठ व्रतधारियों ने विधि-विधान से खरना का अनुष्ठान पूर्ण किया। खरना के दौरान पवित्रता पूर्वक पकाई गई रोटी व खीर का प्रसाद व्रतियों ने ग्रहण किया। व्रतियों द्वारा प्रसाद ग्रहण करने के पश्चात इसे परिजनों, रिश्तेदारों व पास पड़ोस में भी वितरित किया गया। व्रती सोमवार सुबह तक निराजल उपवास करेंगे। सोमवार की सुबह उदीयमान भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य प्रदान करने के साथ ही चार दिवसीय महाव्रत छठ का समापन हो जाएगा।

खूब बिके मिट्टी के चूल्हे भी

इधर खरना को लेकर शहर के बाजारों में शनिवार को छठव्रतियों के परिजनों का आना-जाना लगा रहा। बाजारों में मिट्टी के चूल्हे भी खूब बिके। खरना के दिन से ही शहर के सभी मोहल्ले व बस्तियों में छठ को लेकर विशेष साज सजावट का कार्य शुरू कर दिया गया। केले के तने, फूल-माला तथा बिजली की झालरों से विभिन्न बस्तियों व मोहल्ले में लोग आकर्षक साज सजावट कर रहे हैं। जगह-जगह तोरणद्वारों का निर्माण भी किया जा रहा है। साज-सजावट के साथ ही बस्तियों व सड़कों पर भी साफ-सफाई व पवित्रता हेतु कार्य शुरू कर दिया गया है।

चक्की में रही लाइन

इधर, छठ को लेकर ठेकुआ बनाने के लिए चक्की दुकानों पर गेहूं पिसाने हेतु लोगों की लंबी लाइन देखने के मिली। बताते चले कि छठ में विभिन्न प्रकार के फल सहित प्रसाद के रूप में गेंहू निर्मित ठेकुआ को भी चढ़ाया जाता है। रविवार सुबह से ही व्रतियों के घरों में ठेकुआ बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। शनिवार को शहर के तमाम इलाके छठ मइया की महिमा बखान करने वाले गीतों से गुंजायमान रहे। देश शाम तक लोगों ने खरना का प्रसाद वितरण किया। लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर भी प्रसाद ग्रहण किया।

साकची से मानगो आज वन वे

छठ पर्व के मौके पर भीड़ को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने साकची से मानगो की ओर जाने वाली सड़क को वन वे कर दिया है। इस सड़क पर कोई भी वाहन साकची से मानगो की ओर रविवार को जा सकती है लेकिन मानगो से साकची की ओर नहीं आ सकती। यह बातें ट्रैफिक डीएसपी विवेकानन्द ठाकुर ने बतायी। उन्होंने बताया कि जिन वाहन सवारों को मानगो से साकची की ओर आना होगा वे मानगो से आयेंगे जरुर लेकिन ब्रिज पार करने के बाद भुइयांडीह की ओर उन्हें मुड़ना होगा। वे सीधे साकची की ओर वाहन लेकर नहीं जा सकेंगे।

मानगो बस स्टैंड में रहेगी पार्किग की व्यवस्था

छठ व्रतधारियों व उनके साथ आये श्रद्धालुओं के वाहनों के पार्किग की व्यवस्था मानगो बस स्टैंड, मेरिन ड्राइव व विवेकानन्द स्कूल मैदान के समीप किया गया है। वाहन सवारों को अपने वाहनों को इन क्षेत्र में पार्किग करने के बाद पैदल ही स्वर्णरेखा नदी की ओर जाना होगा। मेरिन ड्राइव व मानगो बस स्टैंड के समीप दो ड्राप गेट भी बनाये जायेंगे।

मानगो के छठ घाटों में फॉगिंग

मानगो में बढ़ते मच्छरों के प्रकोप से निजात दिलाने के लिए मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने बताया कि पूरे नदी किनारे छठ घाट में शनिवार को फॉगिंग कराया गया।