-स्कूलों की मनमानी पर बोले सीएम

-रिजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी बनाने की बात कही

-रांची, जमशेदपुर, दुमका, धनबाद का होगा विकास

JAMSHEDPUR: सीएम रघुवर दास ने कहा कि सभी जिलों के डीसी को री-एडमिशन के नाम पर कुछ स्कूलों द्वारा की जा रही धन की उगाही रोकने का निर्देश दिया जा चुका है। डीसी से कहा गया है कि वे अपने क्षेत्र के सभी स्कूल मैनेजमेंट के साथ बैठक कर सरकार के आदेश की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य सभी बच्चों को शिक्षित बनाना है। इसके लिए केवल सरकारी स्कूलों से काम नहीं चलेगा बल्कि प्राइवेट स्कूलों की भी जरूरत होगी। मंगलवार को केपीएस ट्रस्ट के एपीआर नायर, बेली बोधनवाला समेत अन्य स्कूलों के प्रबंधकों ने सीएम रघुवर दास से मुलाकात कर अपनी बातें रखीं।

स्कूलों के लिए सरकार बनाएगी नीति

सीएम रघुवर दास ने कहा कि शिक्षा देने के लिए पुराने जमाने की गुरुकुल परंपरा को फिर से जिंदा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा को व्यवसाय नहीं बनाएं। सरकार जल्द ही प्राइवेट स्कूलों के साथ पॉलिसी बनाएगी। इसके तहत पूरे राज्य में शिक्षा का अलख जलाना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य के तीन लाख ऐसे बच्चे हैं, जिन्होंने स्कूल का मुंह नहीं देखा है, उन्हें शिक्षित करना है तो प्राइवेट स्कूल को नजरअंदाज नहीं कर सकते। सीएम ने कहा कि लोग शिक्षित होंगे तो समाज शिक्षित होगा और समाज से राज्य व देश का विकास होगा।

बनेगा रीजनल डेवलपमेंट ऑथरिटी

सीएम ने कहा कि सरकार जल्द ही रिजनल डेवलपमेंट ऑथरिटी का गठन करने जा रही है। इसके तहत औद्योगिक नगरी जमशेदपुर के विकास का खाका तो तैयार किया ही जाएगा, साथ ही रांची, दुमका व धनबाद को भी विकसित किया जाएगा। सीएम ने मंगलवार को अपने घर के ऑफिस में बात की। उन्होंने यह भी कहा कि बार बार गलती करने वाले अधिकारी को पनिश किया जाएगा।