शिक्षा सचिव से लेकर कुलाधिपति के सचिव से तक की गई बात

-नैक की ग्रेडिंग से को-ऑपरेटिव को रुसा से मिलेगा तीन करोड़

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र(27 रूड्ड4) : को-ऑपरेटिव कॉलेज को नैक की ग्रेडिंग प्राप्त होने के बाद कॉलेज प्रशासन इसे कलस्टर यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर रेस हो गया है। शुक्रवार को इस मामले में मानव संसाधन विकास विभाग के सचिव से लेकर कुलाधिपति के सचिव तक से बात की गई है। सिर्फ यही नहीं इस संबंध में कॉलेज प्रशासन द्वारा शिक्षा मंत्री से भी बात होने की बात बतायी जा रही है। इससे संबंधित कागजातों को शुक्रवार को दोबारा प्राचार्य डा। एसएस रजी द्वारा प्रेषित किया गया है। नैक द्वारा दी गई ग्रेडिंग की रिपोर्ट को भी सभी वरीय पदाधिकारियों के यहां भेज दिया गया है।

मिलेंगे तीन करोड़ रुपए

मालूम हो कि राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद यानि नैक से जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज को बी ग्रेड प्राप्त हुआ है। इस ग्रेड के प्राप्त होने के बाद राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान यानि रुसा से को-ऑपरेटिव कॉलेज को तीन करोड़ रुपया इस वित्तीय वर्ष में प्राप्त होगा। इस राशि को विभिन्न तरह के शैक्षणिक कार्यो में लगाया जायेगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। एसएस रजी ने कहा कि शिक्षा सचिव से लेकर कुलाधिपति के सचिव तक से क्लसटर यूनिवर्सिटी के संबंध में बात हुई है। नैक की रिपोर्ट को शुक्रवार को ही दोनों के यहां मेल से भेज दिया गया है।

नए सब्जेक्ट्स की शुरु होगी पढ़ाई

गौरतलब है कि क्लस्टर यूनिवर्सिटी में एलबीएसएम कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज, वर्कर्स कॉलेज व खुद को-ऑपरेटिव कॉलेज शामिल रहेगा। क्लसटर यूनिवर्सिटी के बन जाने से यहां यूजीसी के गाइडलाइन के अनुसार कई अतिरिक्त विषयों की पढ़ाई हो सकती है।

को-ऑपरेटिव का हुलिया बदलने की कवायद (बॉक्स)

को-ऑपरेटिव कॉलेज का हुलिया एक वर्ष के अंदर बदला हुआ नजर आयेगा। इसके लिए सरकार व जुस्को से सहयोग लिया जाएगा। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। एसएस रजी ने कहा कि सीएम रघुवर दास से नवनिर्मित भवन के उद्घाटन कराने पर बातचीत हो रही है। चूंकि सीएम स्वयं को-ऑपरेटिव कॉलेज के स्टूडेंट रहें है। इस कारण कॉलेज प्रशासन की दिलचस्पी इसी में है कि सीएम का पदार्पण इस कॉलेज में हो और उनके हाथों नवनिर्मित कॉलेज भवन का उद्घाटन हो। मंत्री सरयू राय से प्रिंसिपल ने को-ऑपरेटिव कॉलेज की चारदीवारी बनाने का अनुरोध किया है। जुस्को को कॉलेज के अंदर सड़कों का निर्माण करने का अनुरोध किया गया है। प्रिंसिपल ने कहा कि यहां दस जून से पहले यहां वाटर हारवेस्टिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा।