-टाटा स्टील के संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा के जयंती समारोह की तैयारी पूरी

-जुबिली पार्क समेत शहर के दूसरे पार्क पांच मार्च तक रहेंगे गुलजार

-आज शाम 6.30 बजे इशात हुसैन जुबिली पार्क की लाइटिंग का करेंगे उद्घाटन

JAMSHEDPUR: टाटा स्टील के संस्थापक जमशेदजी नसरवानजी टाटा की क्77वीं जयंती समारोह की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी शुरुआत बुधवार को होगा। टाटा संस के निदेशक इशात हुसैन शाम म्.फ्0 बजे जुबिली पार्क की लाइटिंग का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही शहर के छोटे-बड़े पार्क जगमगाने लगेंगे। मंगलवार को एसएनटीआइ में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में टाटा स्टील के वाइस प्रेसीडेंट (कारपोरेट सर्विसेज) सुनील भास्करन, जुस्को के प्रबंध निदेशक आशीष माथुर व महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि कंपनी परिसर के साथ-साथ पोस्टल पार्क के पास करीब ख्ख् झांकी गुजरेगी, जो बाद में कदमा स्थित गणेश पूजा मैदान में पांच मार्च तक रहेगी। इस झांकी में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स समेत सहयोगी कंपनियों-विभागों के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स व झारखंड आ‌र्म्ड फोर्स समेत स्कूली बच्चे भी शामिल रहेंगे।

साइरस पी। मिस्त्री होंगे शामिल

टाटा संस के चेयरमैन साइरस पी मिस्त्री गुरुवार को टाटा स्टील के कारखाना परिसर में होने वाले मुख्य समारोह में शामिल होंगे। साइरस कंपनी के जेनरल आफिस गेट के पास संस्थापक की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद बिष्टुपुर पोस्टल पार्क और टाटा मोटर्स में भी जेएन टाटा की मूर्ति पर फूल चढ़ाएंगे। प्रेस वार्ता को टाटा स्टील के चीफ (कारपोरेट अफेयर्स एंड कम्यूनिकेशन) कुलवीन सूरी ने भी संबोधित किया।

बनेंगे आकर्षण के केंद्र

संस्थापक दिवस के मौके पर जुबिली पार्क के अलावा सर दोराबजी पार्क, भेटिया या भाटिया पार्क कदमा, पोस्टल पार्क बिष्टुपुर, नीलडीह पार्क व नवनिर्मित भुइयांडीह पार्क में भी विद्युत सज्जा रहेगी। कैप्टन मिश्रा ने बताया कि इसका उद्देश्य जुबिली पार्क पर भीड़ का दबाव कम करना है। इसके अलावा बेल्डीह लेक, जयंती सरोवर, साकची गोलचक्कर, आफिस रोड व जुबिली रोड को भी रंगबिरंगे बल्बों के झालर से सजाया गया है। इस दौरान पारसी कालोनी गेट के पास स्क्रैप आर्ट की प्रदर्शनी रहेगी, वहीं जेएन टाटा की मूर्ति के आसपास श्वेत एक्रेलिक शेप आर्ट आकर्षण का केंद्र रहेगा।

यहां करें पार्किंग

जुबिली पार्क घूमने आनेवाले लोगों के लिए तीन पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। इसके तहत बिष्टुपुर की ओर सर्किट हाउस एरिया के सामने स्थित क्रिकेट मैदान, कान्वेंट स्कूल के सामने और साकची में जुबिली पार्क गेट के पास वृहद पार्किंग स्थल बनाया गया है।

शाम छह से रात क्0 बजे तक वाहन प्रतिबंधित

जुबिली पार्क में फ्-भ् मार्च तक शाम छह से रात क्0 बजे तक वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। जबकि रात क्0 से क्क् बजे तक पार्क भ्रमण के लिए अनुमति रहेगी। इस दौरान लोग बिष्टुपुर गेट से जुबिली पार्क में प्रवेश कर सीएफइ के बगल से होते हुए टाटा जू के सामने से निकलकर निक्को पार्क व टाटाजी की मूर्ति के सामने से बिष्टुपुर गेट से बाहर निकल सकेंगे। पार्क के साकची गेट से वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

'मेक इन इंडिया' पर प्रदर्शनी

संस्थापक दिवस समारोह के दौरान बिष्टुपुर स्थित एसएनटीआइ में तकनीकी प्रदर्शनी लगेगी, जिसमें प्रशिक्षु तकनीशियनों द्वारा भ्ब् स्टॉल लगाए गए हैं। प्रदर्शनी का उद्घाटन दो मार्च को ही होगा, जिसे पांच मार्च तक सुबह नौ से शाम छह बजे तक कोई भी देख सकता है। एसएनटीआइ के डॉ। एसके सिंह ने बताया कि वह शहरवासियों से अपील करते हैं कि इसे सपरिवार देखें। निश्शुल्क प्रदर्शनी में प्रशिक्षु छात्रों ने अपने विचारों पर आधारित खूबसूरत मॉडल बनाए हैं।