JAMSHEDPUR: कोल्हान के आयुक्त ब्रजमोहन प्रसाद ने गुरुवार को दोमुहानी में बन रहे पुल निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होने संवेदक को पहली जनवरी तक पुल से छोटे चार पहिया वाहनों का आवागमन शुरू कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके लिए युद्धस्तर पर काम करने के साथ ही पुल के एप्रोच रोड पर मिट्टी डालकर वाहन चलने लायक बनाने का भी निर्देश उन्होंने दिया।

जमीन अधिग्रहण का काम पूरा नहीं

आयुक्त ने बताया कि पुल के उस पार चांडिल क्षेत्र में सड़क निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा नहीं हो सका है, जिसके कारण सड़क निर्माण का काम अभी नहीं हो पाया है। नए वर्ष पर लोग अपने छोटे चार पहिया वाहनों से पुल पर आवागमन कर सकें, इसका प्रयास किया जा रहा है। उन्होने मौके पर उपस्थित पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त अमित कुमार को पुल पर सोलर लाइट लगवाने का निर्देश दिया। आयुक्त ने कहा कि जब तक जुस्को पुल पर लाइट नहीं लगाती है जब तक जिला प्रशासन सोलर लाइट की व्यवस्था करे।

सतनाला डैम का किया निरीक्षण

इसके साथ ही आयुक्त ने 18 करोड़ की लागत से बन रहे सतनाला डैम का भी निरीक्षण किया। डैम का निर्माण वर्ष 2015 में ही शुरू हुआ है। इस डैम से कपाली और गौरी के लिए दो कैनाल बनेंगे। कैनाल से सिंचाई के साथ पेयजल के लिए पानी की सप्लाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि डैम से पानी की अपूर्ति मानगो इलाके को भी करनी है। पेयजल के लिए पानी ले जाने की व्यवस्था अब अक्षेस को करनी है, पहले इस काम को पीएचईडी विभाग को करना था। आयुक्त ने बताया कि डैम से दो मेगावॉट बिजली उत्पादन भी होगा।