vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: दोमुहानी के रास्ते नेशनल हाइवे-33 को जोड़ने वाली फोर लेन सड़क के पूरा होने में वक्त लगेगा। मार्ग में आने वाले गांव में भूअर्जन और मुआवजे की राशि का वितरण नहीं हो पाने के कारण पथ निर्माण विभाग को जमीन नहीं मिल सकी है। मरीन ड्राइव पर 40 करोड़ की लागत से बने पुल को जनवरी में ही खोल दिया गया था। योजना के अनुसार लगभग सात किलोमीटर पर यह सड़क कांदरबेड़ा गांव में नेशनल हाइवे से मिलेगी, जिससे रांची से आने-जाने वाले छोटे-बड़े वाहन इसी मार्ग से शहर में प्रवेश कर सकेंगे। इससे दूरी और मानगो में आय दिन लगने वाले जाम से भी छुटकारा मिलेगा। मार्ग में कपाली, डोबो, पूड़ीसिली और कांदरबेड़ा गांव पड़ते हैं। नेशनल हाइवे से डोबा गांव तक कुछ पुल के स्थानों को छोड़कर लगभग पांच किलोमीटर फोरलेन का निर्माण पूरा हो चुका हैं। लेकिन, डोबो गांव और कपाली में प्रशासन को पूरी तरह जमीन हैंडओवर नहीं कर पाने के कारण सड़क का निर्माण बंद है। ऐसे में लगभग दो माह बारिश में काम नहीं हो पाने से नंवबर तक सड़क पूरी नहीं हो पाएगी।

सचिव ने दिया था निर्देश

14 जून को पथ एवं राजस्व विभाग के सचिव कमल किशोर सोन ने पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के अधिकारियों के साथ बैठक कर दोमुहानी पर हो रहे कार्य की समीक्षा और आ रही दिक्कतों पर चर्चा की थी। उन्होंने सड़क का निरीक्षण कर ठेकेदार से छह माह में सड़क निर्माण कार्य पूरा कर योजना हैंडओवर करने के निर्देश दिया था।

फंसा रखा है पेंच

दो मुहानी से कादरबेड़ा मार्ग में कपाली नगर पंचायत, डोबो, पूड़ीसिली और कांदरबेड़ा गांव पड़ते हैं। डोबो गांव से लेकर कांदरबेड़ा नेशनल हाइवे तक की जमीन का मुआवजा मिल चुका है। डोबो गांव में पड़ने वाले पांच परिवारों की जमीनें लेकर उन्हें विस्थापित किया जा रहा है। सरायकेला-खरसावां के डीसी छवि रंजन ने बताया कि डोबो गांव में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर रहने वाले पांच परिवारों में चार को मुआवजा राशि दी जा चुकी है। परिवारों को गांव में दूसरे स्थान पर विस्थापित किया जा रहा है। एक परिवार को मुआवजा मिलते ही मार्ग की समस्या खत्म हो जाएगी।

कपाली में हटा अतिक्रमण

दो मुहानी कांदरबेड़ा मार्ग में आने वाले कपाली नगर परिषद में डीसी के आदेश पर सड़क पर अतिक्रमण कर घर बनाने वाले लोगों पर कार्रवाई की गई। स्थानीय लोगों द्वारा समान हटाने के तीन दिन का समय मांगने पर मंगलवार को अभियान को रोक दिया गया। डीसी ने बताया कि दो मुहानी कांदरबेड़ा मार्ग में आने वाले कपाली में कई स्थानों पर लोगों ने सड़क किनारे अतिक्रमण कर रखा है। लोगों को तीन दिन का समय दिया गया है। सरायकेला डीसी ने बताया कि बारिश में सड़क से अतिक्रमण हटाया जाएगा, जिससे बारिश के बाद सड़क निर्माण कार्य हो सकेगा।

दोमुहानी कांदरबेड़ा मार्ग में 20 से 25 लोगों को बंदोबस्ती के तहत दूसरे स्थान पर विस्थापित किया गया गया है। डोबो गांव में पांच में से चार लोगों को मुआवजा मिल चुका है। एक परिवार को मुआवजा नहीं मिला है। सचिव के आदेश के अनुसार नंवबर तक सड़क निर्माण कार्य पूरा कराया जाएगा।

छवि रंजन, डीसी, सरायकेला-खरसावां