JAMSHEDPUR: डीसी सूरज कुमार की अध्यक्षता में ईस्ट सिंहभूम में कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर किए जा रहे प्रयासों को लेकर रविवार को एक बैठक की गई। इस दौरान शहरी क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन तथा ग्रामीण क्षेत्रों के हॉट स्पॉट में चलाये जाने वाले कोविड-19 जांच अभियान को लेकर पदाधिकारियों व चिकित्सकों के साथ कार्ययोजना पर विमर्श किया गया। शहरी क्षेत्र के कंटेनमेंट जोन व ग्रामीण क्षेत्र के हॉट स्पॉट में 40,000 जांच का लक्ष्य रखा गया।

अभियान आज से

अभियान की शुरुआत सोमवार को शुरू होगी। उपायुक्त ने कहा कि पिछले 6 महीनों में आप सभी ने कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर बहुत मेहनत किए हैं। आवश्यक है कि कोविड-19 संक्रमण के पीक प्वाइंट को मद्देनजर रखते अभी हम ज्यादा सजग रहते हुए कर्तव्य निर्वहन करें ताकि जल्द से जल्द कोरोना संक्रमण पर रोकथाम लगाया जा सके। उपायुक्त ने सघन कांटैक्ट ट्रे¨सग पर बल देते हुए कहा कि 72 घंटे में संदिग्ध कोरोना संक्रमितों को चिन्हित करते हुए उनका कोविड जांच सुनिश्चित कराएं। व्यापक जांच अभियान के दौरान 40 वर्ष के ऊपर तथा बीमार व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए जांच कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की सतत निगरानी का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि बिना लक्षण वाले लोग जो छूटे हुए हैं उनका जांच कराएं साथ ही जिस क्षेत्र में संक्रमण ज्यादा है वहां जांच का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही दिल्ली से आने वाली टीम की तैयारी को लेकर भी चर्चा हुई। सोमवार को टीम आएगी। इसके बाद अगले तीन दिन तक वह पूर्वी सिंहभूम जिले में कोविड को लेकर किए जा रहे कार्यों को देखेगी और रोकथाम को आवश्यक दिशा-निर्देश देगी। बैठक में एसएसपी डॉ एम तमिल वणन तथा जिला के अन्य वरीय पदाधिकारी एवं चिकित्सक शामिल हुए।

बहुत जरूरी हो तभी बाहर निकलें

डीसी ने कहा अति आवश्यक हो तभी घरों से बाहर निकलें। यच् समय बच्चों के साथ बाहर निकलकर पिकनिक मनाने का नहीं है। वहीं सड़क किनारे खड़े होकर स्ट्रीट फूड खाने वालों पर सख्ती का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि ठेला-खोमचा संचालक भी पार्सल के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें।

घनी बस्ती में रहने वाले ना रहें होम आइसोलेशन में

डीसी ने कहा कि घनी बस्ती में रहने वाले लोग होम आइसोलेशन में ना रहें। बस्तियों में लोग कॉमन बाथरूम का उपयोग करते हैं जिससे संक्रमण के प्रसार का खतरा ज्यादा रहता है। उपायुक्त ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिनके पास बुनियादी चिकित्सीय उपकरण यथा थर्मामीटर, ऑक्सिमीटर आदि उपलब्ध नहीं हो उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं दें। कांटैक्ट ट्रे¨सग में सहयोग नहीं करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। डॉ। एके लाल को ट्रूनेट जांच, डॉ। साहिर पॉल को रैपिड जांच तथा डॉ। असद को आरटी-पीसीआर से जांच के संबंध में स्टॉक एवं जांच टीम के मैनेजमेंट का निर्देश दिया गया।