छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : निजी स्कूलों में बीपीएल कोटे से छात्रों की सीटें खाली रही तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं, एडमिशन फॉर्म के लिए बीपीएल कार्ड भी नहीं मांगा जाए और हर हाल में कमजोर व अभिवंचित वर्ग के बच्चों का नामांकन हो। शनिवार को जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह ने सभी निजी स्कूलों को इस बाबत लेटर भेजा है। डीएसई ने इन बच्चों की सूची भी आवेदन फार्म के साथ तलब की है। कहा है कि शिक्षा विभाग ही इन वर्गो का अंतिम अनुमोदन करेगा।

लगातार मिल रही थी शिकायत

शिक्षा विभाग को पिछले कई दिनों से यह शिकायत मिल रही थी कि बीपीएल कोटे के तहत नामांकन फार्म के लिए भी निजी स्कूलों द्वारा जबरन बीपीएल कार्ड की जरूरत बतायी जा रही है। शनिवार को भी हिल टॉप स्कूल के दो अभिभावक जिला शिक्षा अधीक्षक से मिले और शिकायत की, उनके पास बीपीएल का नंबर है, लेकिन कार्ड अभी नहीं बना है, पर स्कूल में बीपीएल के तहत नामांकन फार्म लेने जाने पर उनसे कार्ड मांगा जा रहा है। इस पर डीएसई ने अभिभावकों से कहा है कि वह सोमवार को स्कूल जाएं और अगर फिर भी फार्म नहीं देते हैं तो उन्हें सूचित करें। इसके बाद संबंधित स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वीमेंस कॉलेज में अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस मना

वीमेंस कॉलेज प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस शनिवार को मनाया गया। मास कम्यूनिकेशन विभाग ने इस कार्यक्रम का आयोजन रिपब्लिकंस चैलेंज एवं अवेयर नामक संस्था के साथ मिलकर किया। इसका मुख्य उद्येश्य बालिका दिवस को लेकर लोगों को जागरुक करना है। संगठन के युवक-युवतियों ने मिलकर कन्या भू्रण हत्या न करने के लिए लोगों को जागरुक किया। संगठन के सदस्यों का यह कहना है कि लिंग-पक्षपात को हमें जड़ से उखाड़ फेंकने की जरूरत है। इसके पश्चात संगठन के सदस्यों ने रैली के माध्यम से लड़कियों के महत्व को पोस्टरों के जरिये प्रदर्शित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कॉलेज की प्रभारी प्राचार्या सुजाता सिन्हा, मुदिता, सुलक्षणा टोप्पो उपस्थित थे।