छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : भूमि अधिग्रहण बिल और स्थानीय नीति के विरोध में जेवीएम, भाकपा और सपा सहित 14 राजनीतिक दलों की ओर से सोमवार को बुलाए गए झारखंड बंद का शहर में मिला-जुला असर रहा। बंद की वजह से सड़कों पर छिटपुट रूप से ऑटो और बसों का परिचालन हुआ। दोपहर दो बजे तक पेट्रोल पंप, मॉल और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर बंद का असर ज्यादा रहा। आम दिनों की तुलना में सड़कों पर भीड़-भाड़ काफी कम रही। मानगो बस स्टैंड से रांची और दूसरे स्थानों के लिए खुलने वाली बसें भी आम दिनों की अपेक्षा कम निकलीं। हालांकि सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के कारण सरकारी छुट्टी थी। स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद थे, इसलिए बंद का व्यापक असर नहीं रहा।

सुबह में गिरफ्तार किए गए नेता

बंद कराने वाले बड़े नेताओं को पुलिस ने अहले सुबह ही गिरफ्तार कर लिया। जेवीएम के नेता अभय सिंह को धतकीडीह स्थित आवास से तड़के चार बजे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। फिरोज खान को उनके आवास मानगो से, धर्मेद्र प्रसाद को कदमा स्थित आवास और बबुआ सिंह को सीतारामडेरा स्थित आवास से गिरफ्तार किया। इसके बाद पुलिस को बंद समर्थकों से निपटने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

खड़ी रही 120 मिनी बसें

झारखंड बंद की वजह से सोमवार को मिनी बसों का परिचालन ठप रहा। साकची बस स्टैंड में 120 मिनी बसें खड़ी रही। मिनी बस एसोसिएशन के सदस्य दिलीप झा ने बताया कि 120 बसों में पूरे 1 लाख से अधिक लोग रोजना सफर करते हैं। इसमें स्टूडेंट्स की संख्या सबसे ज्यादा है। ऐसे में बसों का परिचालन नहीं होने से स्टूडेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि 1 बजे के बाद इक्का-दुक्का मिनी बसों का परिचालन शुरू हो गया था। छिटपुट ऑटो दिन भर सड़कों पर चलते रहे।

बंद समर्थकों को पुलिस ने खदेड़ा

बंद समर्थकों ने मानगो में एक 407 वाहन का शीशा तोड़ दिया। साकची आमबगान के पास भी बंद समर्थक उत्पात मचा रहे थे। इसी दौरान सिटी एसपी अनिमेष नैथानी मौके पर पहुंचे। इसके बाद बंद समर्थक भागने लगे। आम बगान के पास से कई बंद समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

साकची थाना में बंद समर्थकों का प्रदर्शन

बंद के दौरान साकची बाजार और गोलचक्कर के आसपास प्रदर्शन करने वालों को गिरफ्तार कर साकची थाने में रखा गया। गिरफ्तारी के बाद सभी बंद समर्थक थाने में ही नारेबाजी करते रहे।

267 बंद समर्थक गिरफ्तार

कंपोजिट कंट्रोल रूम(सीसीआर)डीएसपी जसिंता केरकेट्टा ने बताया कि बंद के दौरान पुलिस पूरी तरह से चौकस रही। सड़क पर निकले बंद समर्थकों से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार थी। पुलिस के कॉर्डिनेशन से बंद के दौरान आम जनों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। उन्होंने बताया कि विभिन्न थाना क्षेत्रों से 267 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें साकची से 120, मानगो से 24, आजादनगर से 7, ऊलीडीह से 5, सोनारी से 10, बिस्टुपुर से 21, गोलमुरी से 10, बर्मामाइंस से 5, जुगसलाई से 8, बागबेड़ा से 16, परसुडीह से 12, सिद्गोड़ा से 12, सीतारामडेरा से 14, पोटका से 11 और धालभूमगढ़ से 2 बंद समर्थक गिरफ्तार किए गए हैं, जिन्हें देर शाम रिहा कर दिया गया।