JAMSHEDPUR: मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) ने गुरुवार को एनएच-33 पर पारडीह चौक से बिग बाजार के पास तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। इस दौरान 55 दुकानों पर बुलडोजर चला और इनके सामने से टिन शेड व अन्य अतिक्रमण हटाए गए। होर्डिग, साइन बोर्ड और अन्य सामान जब्त किए गए। होर्डिंग व अन्य सामग्री अपनी हद से बाहर रखने पर मारूती शोरूम के प्रबंधक से 15 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। बुलेट के शोरूम से भी एक हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया।

अतिक्रमण हटाओ अभियान सुबह 11 बजे से पारडीह के पास से शुरू हुआ और शाम चार बजे बिग बाजार के पास खत्म हुआ। एनएच 33 के दोनों तरफ दुकानों के सामने रखे होर्डिग और साइन बोर्ड हटाए गए। इसके अलावा, जिन दुकानों के टिन शेड बाहर रखे हुए थे उन्हें भी हटाया गया। कई जगह दुकानदारों ने शेड छोड़ देने की बात कही। लेकिन, अक्षेस ने सभी टिन शेड तोड़ दिए। इसके अलावा, गैराज के सामने कई खराब ट्रक और ट्रेलर भी खड़े किए गए थे। इससे एनएच 33 संकरी हो गई थी। अक्षेस के अधिकारियों ने इन गैराज मालिकों से भी जुर्माना वसूला। इसके अलावा, कई चाय-पान की झोपड़ी नुमा दुकानें भी बुल्डोजर चला कर तोड़ दी गई। मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता के नेतृत्व में चले अतिक्रमण हटाओ अभियान में नगर प्रबंधक शफीउर्रहमान, नगर प्रबंधक देवाशीष प्रधान, सहायक इंजीनियर रौशन रंजन आदि थे।

सड़क किनारे थीं मारूती की 50 कारें

अक्षेस के अधिकारी जब एनएच 33 स्थित मारूती शोरूम के पास पहुंचे तो वहां का मंजर देख हैरान रह गए। मारूती शोरूम के सामने 40-50 के आसपास मारूती कारें सड़क किनारे खड़ी थीं। इन कारों की वजह से एनएच 33 पर यातायात में काफी दिक्कत हो रही थी। यहां मोड़ है और कारों की वजह से आगे का रास्ता नहीं दिख रहा था। इस पर नगर प्रबंधक शफीउर्रहमान और देवाशीष प्रधान ने मारूती शोरूम से 15 हजार रुपये का जुर्माना वसूला।

जुर्माना लेकर पलट दिया रोड रोलर

एनएच 33 के किनारे बिग बाजार के थोड़ा आगे एक रोड रोलर खड़ा कर दिया गया था। इस रोड रोलर की वजह से एनएच के किनारे यातायात में दिक्कत हो रही थी। अक्षेस के इंजीनियरों ने रोड रोलर के मालिक पर जुर्माना कर दिया। लेकिन, रोड रोलर का मालिक जुर्माने की रकम नहीं दे रहा था। इसे लेकर एमएनएसी के अधिकारियों और रोड रोलर मालिक में नोक झोंक भी हुई। बाद में अक्षेस के अधिकारियों ने रोलर मालिक से जुर्माना वसूला और इसके बाद उसका रोलर बुल्डोजर लगा कर पलट दिया। रोलर जल्द हटाने की हिदायत भी दी।

मानगो में लगातार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा। शुक्रवार को एनएच पर डिमना चौक तक बची हुई अतिक्रमण वाली दुकानों को हटाया जाएगा। इसके बाद मानगो की अन्य सड़कों से भी अतिक्रमण हटाया जाएगा।

राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, स्पेशल ऑफिसर, मानगो