-हटाया गया एन्क्रॉचमेंट, कई बार हुई झड़प, पुलिस को संभालना पड़ा मोर्चा

-एसडीओ और सीओ फीता से नापते रहे एन्क्रॉचमेंट की जमीन

JAMSHEDPUR: जिला प्रशासन की ओर से गुरुवार को फिर से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। साकची बाजार के विभिन्न इलाकों में सुबह 9 बजे से ही एन्क्रॉचमेंट हटाया गया। एसडीओ आलोक कुमार, सीओ मनोज कुमार, टाटा के अधिकारी सुनील कुमार सहित जेएनएसी के तमाम अधिकारी साकची बाजार पहुंचे थे। बुधवार को एन्क्रॉचमेंट कर शेड लगाने, स्लैब बिछाने और छज्जा निकाल कर बाजार की जमीन को इंक्रॉचमेंट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। स्लैब, छज्जा और खोमचों को बुलडोर के सहारे हटाया गया। देर शाम तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलता रहा। विरोध को देखते हुए भारी संख्या में जिला पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था। पुलिस बल का नेतृत्व ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने किया।

मापी के बाद हटाया गया अतिक्रमण

धालभूमगढ़ के एसडीओ आलोक कुमार की अगुवाई में पूरी टीम ने साकची में एक छोर से दूसरे छोर तक की मापी की गई। बाजार और सड़क के लिए जमीन का इंक्रॉचमेंट करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। जो दुकान इंक्रॉचमेंट की जद में पाए गए उनके अतिक्रमित स्थानों को हटाया गया। फुटपाथ पर ठेले का अतिक्रमण हो या फिर बड़े शोरूम का। बुलडोजर ने किसी को नहीं बख्सा।

काफी संख्या में तैनात थे जवान

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत एसडीओ आलोक कुमार की अगुवाई में भारी पुलिस फोर्स के साथ बुलडोजर गुरुवार की मॉर्निग साकची पहुंचा। जहां बुलडोजर ने साकची के डालडा लाइन, मनिहारी बाजार, जलेबी मार्केट, मानसरोवर होटल के पास, टैंक रोड टिनाशेड, मनिहारी मार्केट, झंडा चौक, मशाल पट्टी, चूड़ी लाइन के पास मानक से अधिक हुए निर्माण कार्य को गिराना शुरू कर दिया। अपनी दुकान को गिरता देख व्यापारियों ने कई बार विरोध किया। मगर अधिकारियों ने एक न सुनी। कई बार इसको लेकर व्यापारी और अधिकारियों के बीच तीखी झड़प भी हुई। विवाद इस कदर बढ़ गया कि पुलिस को मोर्चा लेना पड़ा। मगर अभियान में कोई रुकावट नहीं आई। कई जगह तो व्यापारी ही आपस में भिड़ गए। एक दूसरे का सामान हटाने को लेकर उनके बीच भी कई बार बवाल हुआ।

साकची इलाके में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया गया है। इसे हटाने के लिए पहले अनाउंसमेंट कराई गई थी। इसके बाद भी लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाया। इसलिए प्रशासन को मोर्चा लेना पड़ा।

-आलोक कुमार, एसडीओ धालभूमगढ़