-इधर चला बुलडोजर, उधर सजने लगीं दुकानें

-सात दिन में एक किलोमीटर रेडियस में भी नहीं हटा एन्क्रॉचमेंट

JAMSHEDPUR: ख् बुलडोजर, 7 दिन, क्ख् अधिकारी, म्0 पुलिस के जवान, फिर भी साकची बाजार से नहीं हटा एन्क्रॉचमेंट। जी हां, यही हकीकत है। एक तरफ एन्क्रॉचमेंट हटाया जा रहा है, तो दूसरी तरफ कंस्ट्रक्शन का काम शुरू किया जा रहा है। इससे एडमिनिस्ट्रेशन के काम-काज के तरीकों पर तो सवाल उठ ही रहे हैं, शहर को स्मार्ट सिटी बनाने का सपना भी टूटता नजर आ रहा है। प्रशासन जब एक हफ्ते में एक मार्केट को अतिक्रमण मुक्त नहीं कर पा रहा है, तो पूरे शहर को अतिक्रमण मुक्त करना उसके लिए कम टेढ़ी खीर नहीं है।

बुलडोजर के जाते ही सजने लगती हैं दुकान

साकची बाजार में पिछले एक सप्ताह से अतिक्रमण हटाओ अभियान चल रहा है। हर दूसरे दिन बुलडोजर गरजता है। अधिकारी मार्केट में पहुंचते हैं और मानक के विपरीत हुए निर्माण को ढहाना शुरू कर देते हैं। इसे लेकर हमेशा हंगामा हो रहा है। उधर, अधिकारियों के जाते ही फिर साकची मार्केट सज जाता है। सभी दुकानें रोड तक बाहर आ जाती हैं। तो नो पॉर्किग का बोर्ड लगा होने के बावजदू बाइकों की लंबी कतार लगी रहती है। कई दुकानदारों ने तो अतिक्रमण हटाओ दस्ते के जाते ही टूटे निर्माण की मरम्मत भी शुरू कर देते हैं। अतिक्रमण में टूटा हुआ मलवा भी अभी सड़क पर ही पड़ा है। इससे राहगीरों के लिए नई मुसीबत खड़ी हो गई है।

नहीं हटी फल-सब्जी की दुकानें

एक सप्ताह से लगातार चल रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के बावजूद वहां से सब्जी मंडी नहीं हट सकी है। फल-सब्जी मंडी भी इस मार्केट में जाम की बड़ी वजह है। बुलडोजर के पहुंचते ही सड़कों पर दुकान सजाएं फल-सब्जी वाले अचानक गायब हो जाते हैं, लेकिन थोड़ी ही देर में वे वापस जगह घेर लेते हैं। ऐसा ही आलम कुछ ठेलों वालों का भी है।

----------

साकची मार्केट की स्थिति

मार्केट साकची

एरिया एक किमी सर्किल

स्थाई दुकान भ्00

अस्थाई दुकान ख्000

अभियान में ये हैं शामिल-जुस्को, जेएनएसी, ट्रैफिक पुलिस और आरएएफ, एक दर्जन अधिकारी और म्0 पुलिस के जवान

सिर्फ यहां चल रहा बुलडोजर-संजय मार्केट, मनिहारी मार्केट, जलेबी लाइन, मसाला पट्टी, चुड़ीलाइन, टिनाशेड, सब्जीमंडी, मछली मार्केट, पीएन चौधरी लाइन

इन एरिया के लोग आते हैं मार्केटिंग को - मानगो, पारडीह, बारीडीह, सिदगोड़ा, भालूबासा, गोलमुरी, टेल्को, बिरसानगर, बर्मामाइंस, सोनारी, साकची।

अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है। जिन एरिया में अतिक्रमण हटाया गया है, वहां दोबारा न हो, इसके लिए संबंधित थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया है। हालांकि, जिन एरिया में एन्क्रॉचमेंट हटा है, वहां टीम जल्दी ही दोबारा इंस्पेक्शन करेगी।

-आलोक कुमार, एसडीओ धालभूमगढ़