JAMSHEDPUR: टाटानगर स्टेशन के दौरे पर गुरुवार को पहुंचे दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम राधेश्याम ने स्टेशन के दो-तीन नंबर प्लेटफार्म पर लगने वाली एक्सेलेटर का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इसे एक साल के अंदर तैयार किया जाएगा। एस्केलेटर बनने से पेशेंट्स, बुजुर्ग व महिलाओं को काफी सहूलियत होगी। जीएम ने कहा कि कई वर्षो से बन कर तैयार सेकेंड एंट्री गेट को अगले महीने के अंत तक खोल दिया जायेगा। इससे पार्सल साइडिंग की ओर से भी पैसेंजर्स स्टेशन में आ सकेंगे। कार्य लगभग अंतिम चरण में है। मालूम हो कि सेकेंड एंट्री गेट का भवन पिछले दो वर्ष से बन कर तैयार है लेकिन स्टेशन में प्रवेश करने को फुट ओवर ब्रिज के तैयार नहीं होने के कारण इसे चालू नहीं किया जा रहा है। फुट ओवर ब्रिज के बनने में आने वाले पेंच को देखते हुए रेलवे ने इसका कार्य पिछले तीन माह से बंद कर दिया है। सेकेंड एंट्री गेट को आरंभ करने के लिए रेलवे ने दूसरा रास्ता निकाला है। अब यात्रियों को रेलवे ओवर ब्रिज होते हुए पार्सल साइडिंग की ओर से स्टेशन में प्रवेश करना होगा। टाटानगर स्टेशन पर पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम के उद्घाटन के अवसर पर जीएम ने कहा कि इससे ट्रेनों में सामान बुक करने वाले यात्रियों को तो लाभ मिलेगा ही, पार्सल के कर्मचारियों को भी सहूलियत होगी। साथ ही साथ पार्सल बुकिंग में एकुरेसी भी बनी रहेगी। महाप्रबंधक ने कहा कि टाटानगर स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म के विस्तारीकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है। जल्द ही इस प्लेटफार्म पर ज्यादा कोच वाली ट्रेनें भी खड़ी हो सकेंगी। फिलहाल प्लेटफार्म की लंबाई कम होने के कारण ख्ख् कोच से लंबी ट्रेनें इस प्लेटफार्म पर नहीं खड़ी हो पा रही हैं। महाप्रबंधक ने कहा कि टाटा-यशवंतपुर एक्सप्रेस में अब ख्ख् के स्थान पर ख्ब् कोच लगाए जाएंगे।

जीएम एवार्ड से नवाजा

जीएम ने स्टेशन की साफ-सफाई से प्रभावित होकर टाटानगर स्टेशन को दस हजार रुपये, मैकेनिकल डिपार्टमेंट को पांच हजार रुपये व चलती ट्रेनों में साफ-सफाई करने वाली मुंबई की कंपनी को पांच हजार रुपये देकर जीएम एवार्ड से नवाजा। महाप्रबंधक ने सीएफ यार्ड का भी जायजा लिया। साथ ही स्टेशन मास्टर कक्ष में लगे सीसीटीवी कंट्रोल रूम को भी देखा। सांसद विद्युत वरण महतो ने जीएम से मिलकर कई मांगें रखीं। इनमें बागबेड़ा वायरलेस मैदान की चहारदीवारी कराने, स्टेशन के बाहर सब्जी दुकानदारों को स्थान उपलब्ध करवाने समेत अन्य मांगें शामिल हैं। जीएम की पत्नी विनय देवी ने दपू रेलवे महिला कल्याण संगठन (सर्वो) की ओर से संचालित लिटिल पर्ल मध्य विद्यालय का उद्घाटन किया। मौके पर चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम राजेन्द्र प्रसाद, सीनियर डीसीएम सत्यम प्रकाश समेत रेलवे के तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद थे। दिन भर स्टेशन के दौरे के बाद जीएम शाम के एल्लेपी एक्सप्रेस में लगे विशेष सैलून से चक्रधरपुर रवाना हुए।

एसएमएस पर होगी कोच की सफाई

ट्रेनों में सफर के दौरान यदि आपको गंदगी का सामना करना पड़ रहा है, तो मोबाइल उठायें और बस एक एसएमएस करें। ऐसा करते ही कोच की सफाई के लिए सफाईकर्मी हाजिर होंगे। गुरुवार को जीएम के टाटानगर दौरे के दौरान मुंबई की कंपनी ने यात्रियों के बीच पंपलेट का वितरण किया ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर्स इसका लाभ उठा सकें।