-बेड, व्हील चेयर, ऑक्सीजन सिलेंडर, डबल बॉल स्टैंड पर 31 लाख खर्च

- 30 बेड का कैंसर अस्पताल, डायलिसिस सेंटर, फिजियोथेरेपी सेंटर व कैथ लैब बन रहा है

JAMSHEDPUR: मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) के मानकों के अनुरूप महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल को तैयार किया जा रहा है। इसके लिए भवन से लेकर अत्याधुनिक उपकरणों की खरीदारी जारी है। फिलहाल ई-टेंडर के माध्यम से फ्क् लाख खर्च कर बेड से लेकर व्हील चेयर तक मंगाए गये हैं। एमसीआइ की टीम अगले सप्ताह अस्पताल की जांच कर सकती है। गौरतलब है कि एमजीएम में कई खामियां उजागर होने पर एमसीआइ ने एमबीबीएस की सीटें क्00 से घटाकर भ्0 कर दी हैं। मेडिकल कॉलेज में कैंसर, किडनी, हार्ट सहित सभी अन्य बीमारियों की जांच व इलाज की व्यवस्था होनी चाहिए। इसे देखते हुए फ्0 बेड के कैंसर अस्पताल, किडनी मरीजों के लिए डायलिसिस सेंटर, हड्डी एवं नस रोगियों के लिए फिजियोथेरेपी सेंटर व हार्ट रोगी के लिए कैथ लैब बन रहा है।

बेड से अटैच होगा स्टैंड

एमजीएम में अबतक जितने भी बेड हैं, उसमें स्टैंड की व्यवस्था नहीं है। अलग से स्लाइन चढ़ाने के लिए स्टैंड का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस बार आए क्ख्0 बेडों के साथ स्टैंड भी अटैच है। वहीं फ्0 ऑक्सीजन सिलेंडर, ख्0 व्हील चेयर, ख्0 डबल बॉल स्टैंड आदि शामिल है।

अस्पताल में मरीजों को बेहतर सेवा देने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। आने वाले समय में यहां पर सभी बीमारियों का इलाज संभव होगा।

- डॉ। एएन मिश्रा,

प्रिंसिपल, एमजीएम