-9.61 करोड़ होंगे खर्च, सुवर्ण रेखा नदी पर मानगो पुल के दोनों किनारे जाली लगाई जाएगी

-मानगो चौक, एमजीएम कॉलेज के पास भीमराव अंबेडकर चौक और चेपापुल के पास सौंदर्यीकरण किया जाएगा

JAMSHEDPUR: मानगो को चकाचक करने की तैयारी चल रही है। सोमवार को मानगो के लिए कई योजनाओं का खाका तैयार किया गया है। योजनाओं को जल्द से जल्द शुरू कराने के लिए प्रस्ताव दिया गया। इस संबंध में मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति कि विशेष पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने बताया कि प्रमुख कामों में सुवर्ण रेखा नदी पर मानगो पुल के दोनों किनारे जाली लगाई जाएगी, ताकि ताकि आत्महत्या करने से लोगों को बचाया जा सके।

शहरी परिवहन पर खर्च होंगे ख्.7क् करोड़

परिवहन व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए शहरी परिवहन के लिए ख् करोड़ 7क् लाख रुपये खर्च होंगे। यह राशि से ब्ब् योजनाओं पर काम किया जाएगा। इसके अलावा मानगो क्षेत्र में 78 नाली के निर्माण पर लगभग ब् करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

---

नागरिक सुविधा पर ख्.फ्0 करोड़

मानगो क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं पर ख्.फ्0 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह राशि को क्भ् योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे। इसमें प्रमुख है सुवर्णरेखा नदी के दोनों किनारे जाली लगाना। इसके अलावा बड़े नाले को भी तार से घेराबंदी करने की योजना है। इसके अलावा मानगो चौक, एमजीएम कॉलेज के पास भीमराव अंबेडकर चौक तथा चेपापुल के पास सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके अलावा मानगो बाजार में हाई मास्ट लाइट व अन्य स्थानों पर एलईडी लाइट लगाए जाएंगे। मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि मानगो गांधी मैदान का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।

तीन स्थानों पर लगेगा लाइट सिग्नल

मानगो में परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने व जाम की झाम से निजात दिलाने के लिए तीन स्थानों पर लाइट सिग्नल लगाए जाने का प्लान है। जिन स्थानों पर लाइट सिग्नल लगाना है उनमें है मानगो चौक, डिमना चौक तथा पारडीह चौक शामिल है।

एमजीएम कॉलेज के पास बनेगा माकेर्ट शेड

महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज के पास मार्केट शेड बनाया जाएगा। इस संबंध में मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि एमजीएम मेडिकल कॉलेज के पास मार्केट शेड बनाया जाएगा। इसके लिए म्0 लाख रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि एमजीएम कॉलेज के बाउंड्री के बाहर खाली स्थानों पर शेड का निर्माण कराया जाएगा।