JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम जिले में कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई गई, जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्य विभाग व चिकित्सकों की परेशानी के साथ-साथ सबके धैर्य की प्रशंसा की गई। इसी क्रम में उपायुक्त ने बताया कि कोरोना जांच के लिए शहर में पांच केंद्र बनाए गए हैं, जो सामुदायिक केंद्र कागलनगर, ठक्कर बापा स्कूल धतकीडीह, एमई स्कूल जुगसलाई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बारीडीह व मानगो स्थत लायंस क्लब में हैं। यहां जिलेवासी कोविड-19 जांच करा सकते हैं।

सहयोग करने का आग्रह किया

इसके साथ ही उपायुक्त सूरज कुमार ने जिलेवासियों से कांटैक्ट ट्रे¨सग में सहयोग करने का आग्रह किया। कहा कि कोरोना संक्रमित के क्लोज कांटैक्ट तथा संदिग्ध लोग जिला प्रशासन को सूचित करते हुए कोविड-19 जांच कराएं। उपायुक्त ने सभी इंसिडेंट कमांडर व सर्विलांस दल को सख्त निर्देश दिया कि जो भी लोग कांटैक्ट ट्रे¨सग में अपेक्षित सहयोग नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं। उन्हें होम आइसोलेशन के नियमों का सख्ती से पालन कराने को कहा। जो ऐसा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ जिला प्रशासन कानूनी कार्रवाई करेगा। इंसिडेंट कमांडर या सर्विलांस दल की अनुशंसा तथा चिकित्सक की अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति होम आइसोलेशन में नहीं रहेगा।

की जाएगी सख्त कार्रवाई

उपायुक्त ने कहा कि पूर्व में ही सभी निजी अस्पतालों/नर्सिंग होम में कोविड सस्पेक्टेड वार्ड बनाने का निर्देश दिया गया था, जिन अस्पतालों में कोविड सस्पेक्टेड वार्ड नहीं है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वैसे मरीज जो कोरोना संक्रमित नहीं हैं, उनका इलाज प्राथमिकता के आधार पर निजी अस्पतालों, सीएचसी व पीएचसी में करने का निर्देश दिया गया है। इससे डेडिकेटेड कोविड अस्पताल पर अनावश्यक दवाब नहीं पड़ेगा। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, इंसिडेट कमांडर, पुलिस उपाधीक्षक व थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि उनके पोषक क्षेत्र में कितने अस्पताल या डिस्पेंसरी जो पूर्व में संचालित थे, लेकिन कोरोना काल में बंद पड़े हैं, इसकी सूची बनाकर जिला मुख्यालय को दें। अन्य जिलों से पूर्वी सिंहभूम जिले के सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की सूची भी बनाई जाए।

एमजीएम में लगेंगे 50 अतिरिक्त बेड

उपायुक्त ने एमजीएम अस्पताल में मरीजों की अधिकता को देखते हुए 50 अतिरिक्त बेड व 15 स्ट्रेचर उपलब्ध कराने की बात कही। इसके साथ ही सिविल सर्जन को प्रतिदिन कोविड-19 जांच के लिए जिले में उपलब्ध चिकित्सीय उपकरण का स्टॉक अपडेट करने को कहा, ताकि आवश्यकतानुसार राज्य से संवाद स्थापित किया जा सके। सिविल सर्जन से टीएमएच प्रबंधन को एक ट्रूनेट मशीन उपलब्ध कराने को भी कहा। इसके साथ ही टीएमएच प्रबंधन को अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमितों का ऑनलाइन डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, जिससे संबंधित परिजन उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकें। वहीं टाटा मोटर्स अस्पताल प्रबंधन को कोविड-19 के लिए बेड की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में रहे उपस्थित

आज की बैठक में पुलिस अधीक्षक (नगर) सुभाषचंद्र जाट, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी धालभूम चंदन कुमार, निदेशक आइटीडीए-सह-डीआरडीए अनिता सहाय, अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा, अपर जिला दंडाधिकारी एनके लाल, तीनों नगर निकाय के विशेष व कार्यपालक पदाधिकारी, सभी इंसिडेट कमांडर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार के अलावा वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जुड़े।