-डायन या जमीन विवाद की जताई जा रही आशंका

JAMSHEDPUR: ख्क्वीं सदी में एक तरफ हम जहां विकास की राह पर चल रहे वहीं स्टेट में डायन के नाम पर निर्मम हत्याओं का सिलसिला जारी है। पूर्वी सिंहभूम जिले के पोटका प्रखंड अंतर्गत बासिला पंचायत खडगू गांव में रविवार की रात तीन लोगों की हत्या धारदार हथियार से कर दी गई। घटना की जानकारी मिलने पर सोमवार को एसपी (अभियान) सह मुसाबनी डीएसपी शैलेन्द्र कुमार वर्णवाल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और जांच-पड़ताल शुरू कर दी। हत्या की खबर से पूरे क्षेत्र मे सनसनी फैल गयी।

ऐसे मार डाला

जानकारी के मुताबिक गत रविवार की रात स्थानीय ग्रामीण निमाई हांसदा (भ्ख्) उसकी पत्नी देल्हो हांसदा (ब्भ्) और निमाई की मां (7ख्) सोनिया हांसदा की तेज धार वाले हथियार से गला काटकर हत्या कर दी गयी। इस दौरान घर में मौजूद माखन हांसदा (ख्ख्) की आंखों मे मिर्च डालकर उसे घर से करीब ख्00 मीटर दूर पेड़ पर उलटा लटका दिया गया। इसके बाद घर के सामने रखे पुआल के ढेर मे आग लगा दी और एक साइकिल व एक मोटरसाइकिल को आग के हवाले कर दिया। मौके पर मौजूद ग्रामीण इस घटना के बारे मे कुछ भी बोल नहीं रहे हैं। हालांकि, कुछ लोगों के अनुसार डायन के संदेह मे या जायदाद के कारण यह वारदात हुई है। मृत निमाई हांसदा के भाई मालदे हांसदा ने बताया कि वह रविवार को कुमीरमूढ़ी एवं इंचड़ा गया था। सुबह लौटने पर उसे इसकी जानकारी मिली। उसने कहा कि उसकी किसी से कोई लड़ाई-झगड़ा या दुश्मनी नहीं है।

हो रही है जांच

मौके पर पहुंचीं मुखिया सालमा बेसरा बेसरा ने बताया कि उसे सुबह इस हत्याकांड की जानकारी मिली और वे सुबह से यहां हैं लेकिन घटना के संबंध मे कोई सुराग नहीं मिला है। वहीं एसपी (अभियान) सह मुसाबनी डीएसपी शैलेन्द्र कुमार वर्णवाल ने बताया कि बहुत जल्द मामले का खुलासा कर दिया जाएगा। पुलिस हर पहलू पर अनुसंधान कर रही है। डायन हत्या या जमीन जायदाद, इन सभी पहलुओं पर भी गंभीरता से अनुसंधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हत्यारों ने कोई सुराग नहीं छोड़ा है। ग्रामीण एसपी ने कहा कि हरेक पहलू पर जांच और पूछताछ की जा रही है। वहीं एडीएम बालकृष्ण मुंडा व पोटका सीओ संजय पांडे ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया। तीनों लाशों को पोस्टमार्टम के लिए एमजीएम भेज दिया गया है। घटना का खुलासा करने के लिए डॉग स्क्वॉयड भी लाया गया, लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा। घटना स्थल पर मुसाबनी थाना, जादूगोड़ा थाना, पोटका थाना व कोवाली थाना के प्रभारी के साथ ही जादूगोड़ा के इंस्पेक्टर हिमांशु मांझी भी मौजूद थे।