-शुभ मुहूर्त की तैयारी में जुट गए कारोबारी

-सोना सस्ता होने से अच्छा कारोबार होने की संभावना

JAMSHEDPUR: इस बार अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर गोल्ड की खरीदारी की तैयारी तो आपने कर ही रखी होगी। 9 ही दिन तो बचे हैं। जी हां, ख्क् को है अक्षय तृतीया। शहर के ज्वेलर्स ने भी आपके लिए खास तैयारी शुरु की है। वह है ज्यादा से ज्यादा गोल्ड सेल करना। वैसे तो हर साल पिछले साल के मुकाबले इस खास दिन पर क्0-क्भ् परसेंट गोल्ड की सेल बढ़ जाती है पर इस बार यह बढ़ोत्तरी लगभग फ्0 परसेंट की होगी। कारण साफ है। पिछले साल अक्षय तृतीया पर गोल्ड प्रति दस ग्राम फ्0 हजार के उपर था तो वहीं इस बार यह ख्7 हजार के नीचे है।

प्राइस में नहीं है ज्यादा उतार-चढ़ाव

सिटी में फिलहाल सोने का कारोबार सामान्य है। पिछले कुछ महीने से प्राइस में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होने की वजह से लोग इसकी खरीदारी में ज्यादा इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। वहीं अक्षय तृतीया तक भी इसकी कीमत में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होने का अनुमान जताया जा रहा है। इससे सामान्य दिनों की अपेक्षा फ्0 फीसदी ज्यादा बिक्री होने की संभावना है।

रियायत के साथ बने नीतियां

सोना व्यापार को लेकर सरकार की नीति के बारे में कारोबारियों का मानना है कि सरकार जो भी नियम बनाए उसमें कारोबारियों के साथ-साथ कस्टमर्स के हित का भी ध्यान रखा जाए। लोगों को भी रियायत दी जाए। फिलहाल सरकार सोने की खरीदारी पर पैन नंबर अनिवार्य करने पर विचार कर रही है।

कस्टमर्स को लुभाने की तैयारी

खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त को देखते हुए अलग-अलग प्रतिष्ठानों में तैयारी की जा रही है। फिलहाल इसके लिए कोई निश्चित स्कीम तय नहीं की गई है। पर अधिक से अधिक लोग इस दिन खरीदारी करें, इसके लिए कारोबारी अभी से ही तैयारी में जुट गए हैं। मांगलिक कार्य और खरीदारी के लिए शुभ माने जाने के कारण पिछले सात से आठ सालों में अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी का ट्रेंड बन गया है। पर हाल के दिनों में इस ट्रेंड में भी बदलाव आया है।

कारोबारियों के लिए बेहतर समय

सोने की कीमत में पिछले पांच सालों में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला है। इस दौरान सोना अब तक के उच्चतम स्तर फ्भ् हजार को भी पार कर गया था। सोने की पिछले साल की कीमत से तुलना की जाए तो इस बार अच्छा बिजनेस होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले वर्ष स्टैंडर्ड सोने की कीमत ख्9,ख्भ्0 रुपए प्रति दस ग्राम थी और अक्षय तृतीया को यह रेट फ्0,ख्00 रुपए प्रति दस ग्राम हो गई थी। फिलहाल स्टैंडर्ड सोने का भाव ख्म्,म्80 प्रति दस ग्राम है। यह देखते हुए इस वर्ष सोना आठ फीसदी सस्ता है। जो अच्छा कारोबार होने के संकेत दे रहा है।

इस बार अक्षय तृतीया पर हमने लास्ट इयर के कंपेरिजन में फ्0 परसेंट ज्यादा गोल्ड सेल करने का लक्ष्य रखा है। इसका कारण है कि इस बार गोल्ड का प्राइस लास्ट इयर के मुकाबले कम है। इस खास मौके पर हम ऑफर भी देते हैं।

- सुधांशु सक्सेना, स्टोर मैनेजर तनिष्क शोरूम बिष्टुपुर