-चार हजार पोस्टर-हैंडविल तैयार, सर्विलांस विभाग ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

JAMSHEDPUR: डेंगू के लगातार दूसरे दिन भी एक मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग अब किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहता है। मंगलवार को एमजीएम हॉस्पिटल से एक और संदिग्ध मरीज का नमूना सर्विलांस विभाग ने लिया। वहीं एमजीएम हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती एमबीबीएस फाइनल ईयर का छात्र बेहतर इलाज के लिए बाहर गया। इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है हॉस्पिटल में व्यापक सुविधा नहीं होने के कारण वह खुद से छुट्टी लेकर बाहर जाने की इच्छा जाहिर की। वहां पर उनके परिजन की देखरेख में बेहतर इलाज हो सकेगा। जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ साहिर पॉल ने मंगलवार की सुबह कर्मियों के साथ बैठक की। इसमें हॉस्पिटलों से बेहतर तालमेल, जल्द से जल्द नमूना संग्रह और जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने व अधिक से अधिक लोगों को जागरूक पर चर्चा हुई। इसके लिए विभाग ने दो-दो हजार पोस्टर व हैंडविल तैयार किया है। वहीं क्0 फ्लेक्स सार्वजनिक स्थान पर लगाए जाएंगे। इसमें उपायुक्त कार्यालय, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एमजीएम हॉस्पिटल, सदर हॉस्पिटल सहित अन्य शामिल है।

ले सकते हैं जानकारी

सर्विलांस विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर 0म्भ्7-ख्ख्फ्भ्8फ्म् जारी किया गया है। इस पर जापानी इंसेफ्लाइटिस व डेंगू से संबंधित सभी तरह की जानकारी फोन पर लोग ले सकते हैं। वहीं दूसरी, ओर सर्विलांस विभाग में कर्मचारी की संख्या भी बढ़ायी जाएगी। ताकि लोगों को बेहतर सेवा मिल सके।

स्कूलों में भी साफ-सफाई का निर्देश

सिविल सर्जन डॉ। श्याम झा ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को भी स्कूलों में साफ-सफाई पर विशेष जोर देने को कहा है। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को फूल बांह के शर्ट-पैंट पहनने को कहा है। सभी सरकारी, निजी स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्पिटलों व स्लम क्षेत्रों में आवश्कता अनुसार फॉगिंग कराने की भी सलाह दी गई है।

डेंगू पीडि़तों की सूचना मिलने पर तत्काल नमूना जब्त कर जांच को भेजा जा रहा है। डेंगू और जेई की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। लोग डेंगू व जेईसे जुड़े किसी भी तरह की समस्या पर बात कर सकते हैं।

-डॉ साहिर पॉल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी