-ट्रैफिक पुलिस ने पांच थाना क्षेत्रों में चलाया वाहन चेकिंग अभियान

-ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई देखते ही कई लोगों ने रूट बदला

-हेलमेट नहीं पहनने के तरह-तरह के बहाने

-112 वाहन चालकों से वसूले 38830 रुपए

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: सर डॉक्टर के यहां जाना है, इसलिए जल्दी में हेलमेट छूट गया। ट्यूशन जाना है, घर से निकले थे, बगल में जाना है। इसलिए हेलमेट नहीं पहना। इस बार छोड़ दीजिए आगे से पक्का हेलमेट पहनूंगा। जितने लोग उतने बहाने। लेकिन ट्रैफिक पुलिस के पास सिर्फ एक जवाब। फाइन सरविदाउट हेलमेट और ड्राइविंग लाइसेंस के बाइक चलाने वालों के लिए ट्रैफिक पुलिस ने शनिवार को विशेष अभियान चलाया। इसमें ट्रिपल लोडिंग और विदाउट हेलमेट बाइक चलाने वालों से फाइन वसूले गए। साकची गोल चक्कर, मेरीन ड्राइव, मानगो थाना के सामने, गोलमुरी बर्मामाइंस, जुगसलाई और बिष्टुपुर में संयुक्त अभियान चला। इसका नेतृत्व ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने किया। विभिन्न थाना क्षेत्रों में चले अभियान में क्0ख् बाइक और क्0 ऑटो चालकों पर कार्रवाई की गई। पकड़े गए सभी वाहन चालकों से ट्रैफिक पुलिस ने फ्88फ्0 रुपए फाइन वसूले।

अब से पहनेंगे हेलमेट

आकाश शर्मा टेल्को जा रहे थे। साकची गोलचक्कर के पास विदाउट हेलमेट के कारण पुलिस ने पकड़ लिया। काफी प्रयास किया कि बिना फाइन के ही मामला रफा-दफा हो जाय। फाइन नहीं करने के लिए बार बार रिक्वेस्ट भी की, लेकिन बाद में उन्होंने फाइन जमा किया। अंत में उन्होंने माना कि सेफ्टी के लिए हेलमेट और सुरक्षा के मानकों को फॉलो करना जरूरी है।

बाइक चालकों ने बदला रूट

हेलमेट चेकिंग अभियान को देखते ही कई बाइकर्स ने रूट डायवर्ट कर लिया। साकची गोलचक्कर के पास काफी तादाद में पुलिस देखते ही बाइकर्स ने भांप लिया। कई लोग गोलचक्कर के पहले ही बाइक बैक कर भाग निकले।

लेकिन नहीं पहनते हेलमेट

ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजकुमार का कहना है कि यहां के यूथ फाइन देने से नहीं कतराते। बार-बार फाइन होने के बाद भी हेलमेट नहीं पहनते हैं। हेलमेट पहनाने के लिए पैरेंट्स को विवश करना होगा। तभी इनकी मानसिकता में सुधार होगी।

शहर के पांच चौक-चौराहों पर हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया गया। ट्रैफिक पुलिस आगे भी इस तरह के अभियान चलाएगी। लोग पुलिस के लिए नहीं, बल्कि सेफ्टी के लिए हेलमेट पहनें।

-विवेकानंद ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी