-तय हुआ क्षेत्रवार मकानों का किराया, डीसी की हरी झंडी के बाद अक्षेस करेगा लागू

-38000 मकान मानगो में होल्डिंग टैक्स के दायरे में

-80 रुपए सलाना है एक आवासीय मकान से वसूली।

-100 रुपए सलाना है व्यवसायिक इमारतों से वसूली

JAMSHEDPUR: लौह नगरी में अप्रैल से होल्डिंग टैक्स बढ़ रहा है। जमशेदपुर अक्षेस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी अब होल्डिंग टैक्स देना होगा। मानगो और जुगसलाई क्षेत्र में फिलहाल आवासीय मकानों से 80 रुपये और व्यवसायिक इमारतों से क्00 रुपये सालाना होल्डिंग टैक्स की वसूली होती है। नए होल्डिंग टैक्स के निर्धारण के बाद इसमें कई गुना इजाफे की बात चल रही है। होल्डिंग टैक्स सालाना किराए का पांच फीसद लगेगा। किराए का निर्धारण एसडीओ ने कर दिया है। जल्द ही किराया निर्धारण की फाइल डीसी के सामने पेश होगी और उनकी हरी झंडी के बाद इसे होल्डिंग टैक्स निर्धारण के लिए नगर निकायों को सौंप दिया जाएगा। होल्डिंग टैक्स रेंट का पांच फीसद लिए जाने का प्रावधान है। नगर निकायों ने मकानों का सर्वे कराने के बाद इसे एसडीओ को सौंपा था। एसडीओ को इन मकानों का रेंट तय करना है। इसके लिए एसडीओ के दफ्तर में फाइल कई महीने से धूल फांक रही थी। अक्षेस ने यह सर्वे रिपोर्ट पूर्व एसडीओ प्रेम रंजन को सौंपी थी। उनके जाने के बाद एसडीओ आलोक कुमार आए और फाइल वैसी ही धूल फांकती रही। एसडीओ सूरज कुमार ने कार्यपालक दंडाधिकारियों से किराए का सर्वे कराने के बाद रेंट का खाका तैयार किया। मानगो अक्षेस का सर्वे कार्यपालक दंडाधिकारी अनीता केरकेट्टा, जमशेदपुर अक्षेस का सर्वे कार्यपालक दंडाधिकारी यश्मिता सिंह और जुगसलाई का सर्वे कार्यपालक दंडाधिकारी राजश्री बाखला ने किया है।

ऐसे होगा हिसाब

मसलन अगर एक हजार स्क्वायर फीट एरिया के पक्के मकान का रेंट भ्000 रुपये तय कर दिया गया तो अक्षेस पूरे साल का रेंट निकाल लेगा। इसके बाद इसका पांच फीसद होल्डिंग टैक्स लिया जाएगा। व्यवसायिक इमारतों के लिए होल्डिंग टैक्स की दर अलग रहेगी।

इस बार होल्डिंग टैक्स क्षेत्र के हिसाब से तय होगा। प्रधान सड़क किनारे के मकानों का होल्डिंग टैक्स सबसे ज्यादा होगा। इसके बाद मुख्य सड़क का नंबर आएगा। प्रधान सड़क ऐसी सड़क को माना गया है जिसकी चौड़ाई ब्0 फीट या इससे ज्यादा हो। मुख्य सड़क का मतलब ऐसी सड़क जिसकी चौड़ाई ख्0 फीट से ज्यादा व ब्0 फीट से कम हो।