-कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों के इंटरमीडिएट टीचर्स का प्रतिनिधिमंडल मिला मानव संसाधन मंत्री से

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर के कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों के इंटरमीडिएट टीचर्स का एक प्रतिनिधिमंडल झारखंड कांस्टीट्यूएंट कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के नेतृत्व में मानव संसाधन विकास मंत्री डा। नीरा यादव से सर्किट हाउस में सोमवार को मिला। इनमें एबीएम, वर्कर्स, ग्रेजुएट, को-ऑपरेटिव व वीमेंस कॉलेज के शिक्षक प्रतिनिधि शामिल थे। शिक्षक प्रतिनिधियों ने मानव संसाधन विकास मंत्री से कहा कि वे इंटर की सारी कक्षाएं लेते हैं, इसके बावजूद उन्हें ब्000 रुपये से ज्यादा मानदेय नहीं मिलता, जबकि पूरा कॉलेज उन पर आश्रित है। कई शिक्षक ऐसे हैं जो ख्ख् साल से इंटर के छात्रों को पढ़ा रहे हैं। उन्हें प्रति क्लास क्00 रुपये और महीना में ब्000 रुपये से अधिक मानदेय नहीं मिलता है। इस कारण कई शिक्षकों को शारीरिक व मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

है पूरे प्रदेश की बात

उनकी बातों को सुनने के बाद मंत्री नीरा यादव ने कहा कि यह सिर्फ जमशेदपुर की बात नहीं है। पूरे प्रदेश की बात है। सरकार इस मामले पर गंभीरता से विचार कर रही है। सरकार का इरादा साफ है कि इंटर की कक्षाएं लेने वाले शिक्षकों को सम्मानजनक मानदेय मिले। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है। मुलाकात के दौरान मुख्य रूप से डा। केके कमलेंदु, डा। बीडी सिन्हा, प्रो। लक्ष्मी कुमारी, प्रो। प्रीति सिंह, प्रो। बी महतो, प्रो। ननी सिंह, शेख मसूद सहित कई शिक्षक तथा छात्र नेता राकेश पांडे भी उपस्ि1थत थे।

प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति को ले हुई मंत्रणा

राज्य में प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया भ् जून से शुरू हो रही है। इसका विज्ञापन प्रकाशित करने और पूर्वी सिंहभूम जिले में शिक्षकों की रिक्तियों तथा शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किये गये रोस्टर को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव ने सर्किट हाउस में पूर्वी सिंहभूम के शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मंत्रणा की। इस दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा तथा जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्रभूषण सिंह द्वारा समर्पित प्रतिवेदन में जिले में लगभग भ्क्0 शिक्षकों की रिक्ति दिखाई गई है। मंत्रणा के दौरान सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी भी उपस्थित थे। छात्र नेत्री अर्चना सिंह वीमेंस कॉलेज जमशेदपुर के पूर्व प्रिंसिपल कोल्हान यूनिवर्सिटी की प्रजेंट प्रोवीसी डा। शुक्ला मोहंती पर कॉलेज में पदस्थापन के दौरान गबन का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है।