-पुलिस के खिलाफ लगाए नारे

JAMSHEDPUR: कदमा थाना क्षेत्र के ईसीसी फ्लैट्स में हो रही ताबड़तोड़ चोरियों के खिलाफ टिस्को कर्मियों ने मोर्चा खोल दिया है। आजसू और झाविमो के नेतृत्व में तमाम पीडि़त और स्थानीय लोग कदमा थाना पहुंचे थे। थाना परिसर में करीब दिन के क्क् बजे से डेढ़ घंटे तक प्रदर्शन किया। तमाम प्रदर्शनकारी चोरी की घटनाओं पर रोक, चोरों की गिरफ्तारी और चोरी गए सामान की बरामदगी की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के विरोध में नारे लगाए। डीएसपी हेडक्वार्टर-ख् के आश्वासन के बाद तमाम प्रदर्शनकारी शांत हुए। डीएसपी ने चोरों की धर पकड़ के लिए थाना प्रभारी को विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। साथ ही संबंधित इलाकों में गश्ती बढ़ाने की हिदायत दी।

स्थानीय लोग करें सहयोग

डीएसपी अमर कुमार पांडेय ने प्रदर्शनकारियों से कहा कि क्राइम कंट्रोल में पुलिस का साथ दें, पुलिस आपको सहयोग करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि खाली घरों की सूचना संबंधित थाना को जरूर दें। घर में किराएदार या नौकर रखने से संबंधित जानकारी और उसका आइडेंटिफिकेशन भी पुलिस के पास जरूर जमा करें। इससे चोरी की घटनाओं को रोकने में पुलिस को मदद मिलेगी।

गश्ती पर उठा सवाल

जेवीएम नेता धर्मेद्र कुमार ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाया। कहा कि यदि नाइट पेट्रोलिंग होती है तो चोर क्यों नहीं पकड़े जा रहे हैं। रात में भारी भरकम सामान चोर उठा कर ले जाते हैं। क्या पुलिस की नजर उनपर नहीं पड़ती। आजसू नेता शंभू चौधरी ने कहा कि एक महीने में क्0 से अधिक घरों में चोरी हो गई। पुलिस की निष्क्रियता के खिलाफ चुप नहीं बैठेंगे। थाना से लेकर एसपी ऑफिस तक का घेराव किया जाएगा।

क्9 जून को दो घरों में चोरी

कदमा थाना क्षेत्र के फॉर्म एरिया रोड नंबर-फ् निवासी मनोज कुमार चौबे के घर क्9 जून को दिन दहाड़े चोरी कर ली गई थी। अज्ञात चोर एक लैपटॉप और क्भ् हजार रुपए कैश लेकर चलते बने थे। क्9 जून की ही रात क्0.फ्0 बजे कदमा थाना क्षेत्र के सहारा कांप्लेक्स निवासी मुनिका शर्मा के बंद बड़े फ्लैट का ताला तोड़ कर हजारों रुपए के जेवरात की चोरी कर ली गई थी। दोनों पीडि़तों के बयान पर कदमा थाना में शनिवार को अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए थाना प्रभारी को विशेष गश्ती का निर्देश दिया गया है। आम लोगों से भी अपील की गई है कि घर खाली छोड़ने से पहले पुलिस को सूचना दें।

-अमर कुमार पांडेय, डीएसपी हेडक्वार्टर-ख्

क्या कहते हैं प्रदर्शनकारी

इसीसी कॉलोनी सहित कदमा के विभिन्न इलाकों में नाइट पेट्रोलिंग के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। हर दिन किसी न किसी घर का ताला टूट रहा है। यहां तक कि वेंटीलेटर और खिड़कियों को भी काटकर चोर घर में इंट्री कर रहे हैं।

-धर्मेद्र कुमार

एक सप्ताह पहले मेरे घर में चोरी हो गई। कैश, ज्वेलरी, टीवी सहित कई कीमती सामान चोर उठा कर ले गए। मोहल्ले में हर दिन किसी न किसी घर में चोरी हो रही है।

-दीपक महापात्रा, टिस्कोकर्मी, पीडि़त

फ्0 मई को मेरे घर में चोरी हुई थी। मैं परिवार सहित बाहर गया हुआ था। मेरे भाई ने सूचना दी कि घर का ताला तोड़कर किसी ने चोरी कर ली है। ज्वेलरी सहित फ् लाख रुपए की चोरी की गई थी।

-ए लक्ष्मण राव, पीडि़त

क्7 जनवरी को मेरे घर में चोरी हो गई। भ्भ् हजार की जमा पूंजी चोर उठा कर ले गए। पांच महीने में क्ख् बार थाने का चक्कर लगाया, लेकिन न तो चोरी गए सामान के बारे में पता चला और न ही चोरों के बारे में।

-प्रताप श्यामल, पीडि़त

चोरी की घटनाओं को रोकने में पुलिस नाकाम साबित हो रही है। ख्0 मई की रात चोरों ने मेरे घर को निशाना बनाया। हमारा गुस्सा पुलिस के खिलाफ लाजिमी है।

-शंकर राव, पीडि़त