-मानगो पावर सब स्टेशन पर जड़ा ताला

- तार टूटने से बाल-बाल बचे बस्ती के लोग

- तार में गार्ड नहीं लगाने को लेकर था रोष

- जीएम के निर्देश पर गार्ड लगाने का काम शुरू

JAMSHEDPUR: मानगो में बिजली विभाग की चौपट व्यवस्था से लोगों का गुस्सा उबल पड़ा। मंगलवार की सुबह 9 बजे के करीब जुलूस की शक्ल में गुस्साए लोग पहुंचे और मानगो पावर सब स्टेशन का घेराव कर दिया। जानकारी के मुताबिक डिमना बस्ती ऊपर टोला में मंगलवार की सुबह सवा सात बजे बिजली का तार टूट कर गिर गया। यह तो संयोग था कि पानी गिरने के कारण लोग तार के करीब नहीं पहुंच सके और करंट के चपेट में आने से बच गए।

तो लोगों को आया गुस्सा

जब लोगों को इसकी जानकारी हुई तो डिमना बस्ती व हयातनगर के लोग जमा हो गए। गुस्साए लोग डिमना बस्ती पावर सब स्टेशन पहुंच गए। इसकी जानकारी भाजपा नेता विकास सिंह को दी गयी। मौके पर विकास सिंह, टोनी सिंह, मंटू आदि पहुंच गए और बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। गुस्साए लोगों ने पावर सब स्टेशन में तैनात कर्मचारियों को भगा दिया और पावर बंद कराने के बाद गेट के बाहर ताला जड़ दिया। बस्तीवासियों का कहना था कि पावर नहीं रहने से लोग पहले से ही परेशान थे। इधर कुछ दिनों से पावर कई घंटे तक गुल रह रही है, लेकिन बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मचारी का घंटों पता नहीं रहता। सोमवार की देर रात पावर कट गया। जब बिजली विभाग के अधिकारियों से बात की गयी तो बताया गया कि इंसूलेटर पंचर हुआ है, जिसके कारण तार टूट गया। बिजली विभाग पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए गुस्साए लोगों ने पावर सब स्टेशन में ताला जड़ दिया। जिसके कारण करीब साढ़े तीन घंटे तक बिजली व्यवस्था बाधित रही। इसकी जानकारी बिजली विभाग के जीएम एपी सिंह को दी गयी। उन्होंने एसडीओ संजीव कुमार को वार्ता के लिए भेजा और लोगों की बातें को सुनकर समस्या का समाधान करने को कहा।

एसडीओ से हुई वार्ता

जीएम के आदेश के बाद एसडीओ संजीव कुमार वार्ता को पहुंचे, लेकिन उनके आने के बाद लोग भड़क गए। लोगों का कहना था कि उन्होंने बहुत पहले ही आश्वासन दिया था कि क्ख् पोल में गार्डिग लगाया जाएगा, लेकिन अब तक नहीं लगा। एसडीओ ने कहा कि आज से ही गार्ड लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद लोगों ने गेट का ताला खोला और बिजली व्यवस्था बहाल हो सकी।

----

मानगो में बाधित रही बिजली

ओल्ड पुरुलिया रोड कुंवरबस्ती के पास बिजली विभाग द्वारा काम कराए जाने के कारण कुंवरबस्ती फीडर से पावर कर दिया गया था। जिसके कारण मानगो, दाईगुट्टू, जाकिरनगर, मानगो चौक, पोस्टआफिस रोड आदि का इलाके में सुबह करीब तीन घंटे का लोड शेडिंग किया गया। इसके अलावा डिमना वन, डिमना टू का पावर कटे रहने के कारण मानगो का आधा से अधिक इलाके कई घंटे तक बिना पावर के रहा।