-स्कूल के बरामदे में मिली शराब की खाली बोतलें और आपत्तिजनक सामान

-बागबेड़ा स्थित राजकीय राजेंद्र मिडिल स्कूल का है मामला

-गर्मी की छुट्टी के बाद सोमवार को खुला था स्कूल

-बाउंड्री वॉल नहीं होने से हो रही है परेशानी

JAMSHEDPUR: बागबेड़ा स्थित राजकीय राजेंद्र मिडिल स्कूल इन दिनों असामाजिक तत्वों का अड्डा बना हुआ है। हर रोज रात में स्कूल कंपाउंड में शराबियों की महफिल जमती है, जुआ खेलने समेत और अन्य अनैतिक काम होते हैं। सुबह-सुबह स्कूल कंपाउंड में इधर-उधर बिखरी शराब की बोतलें, ग्लास, प्लेट और अन्य आपत्तिजनक सामान हर दिन यह कहानी बयां करती हैं। स्कूल कैंपस में मंगलवार की सुबह भी कुछ ऐसा ही नजारा था।

प्रिंसिपल ने की शिकायत

मंगलवार की सुबह म्.फ्0 यहां शराब की खाली और कुछ भरी बोतलें, जूठे पत्तल, प्लास्टिक के ग्लास इधर-उधर बिखरे पड़े हुए थे। प्रिंसिपल मंजू कुमारी ने इसकी शिकायत बागबेड़ा पंचायत मध्य की मुखिया प्रतिमा मुंडा और बोगबेड़ा थाना प्रभारी से की। मामले की जानकारी पाकर बागबेड़ा पंचायत मध्य की मुखिया वहां पहुंची और वस्तुस्थिति की जानाकारी ली। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि सूचना देने के बाद बागबेड़ा थाना की पेट्रोलिंग पार्टी गई थी। पार्टी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को तत्काल सूचना दें, कार्रवाई की जाएगी। बागबेड़ा थाना प्रभारी राजेश रंजन ने भी ऐसी शिकायत मिलने की पुि1ष्ट की।

कंप्लेन की रिसिविंग नहीं मिली

स्कूल की प्रिंसिपल ने इसकी शिकायत बागबेड़ा थाना में जाकर की। उस समय थाना प्रभारी थाना में मौजूद नहीं थे। थाना में पद्स्थापित एक सिपाही ने कंप्लेन लेने से इंकार कर दिया। सिपाही का कहना था कि थानेदार के आने के बाद ही कंप्लेन लिया जाएगा। थाना प्रभारी से बात कराने पर कंप्लेन तो एक्सेप्ट कर लिया गया लेकिन देर शाम तक कंप्लेनेंट को नहीं मिली।

नहीं है बाउंड्री वाल

स्कूल की प्रिंसिपल मंजू कुमारी ने बताया कि स्कूल के लिए आवास बोर्ड की ओर से जमीन दी गई थी, लेकिन जमीन का पेपर स्कूल मैनेजमेंट को अवेलबल नहीं कराया गया था। स्कूल में तीन ओर से बाउंड्री की गई है लेकिन खाली पड़े स्थान में जब बाउंड्री का काम शुरू हुआ तो स्थानीय लोगों से विवाद हो गया। इसके बाद से ही स्कूल में बाउंड्री का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है। बाउंड्री वॉल पूरा कराने के लिए स्कूल की प्रिंसिपल ने दर्जनों बार अधिकारियों को चिट्ठी लिखी, लेकिन अभी तक मामले का निपटारा नहीं हो सका है। लिहाजा स्कूल शराबियों और जुआरियों का अड्डा बना हुआ है। स्कूल में 8वीं तक की पढ़ाई होती है और फिलहाल ख्00 से अधिक बच्चे पढ़ाई करते हैं। इनमें काफी संख्या में बागबेड़ा, रामनगर, गांधी नगर, हरहरगुट्टू और आसपास के इलाके में रहने वाली लड़कियां पढ़ती हैं।

बेहोश मिली थी युवती

स्थानीय लोगों के अनुसार स्कूल कैंपस में रोज रात में शराबियों की महफिल जमती है। साल ख्0क्ब् में स्कूल कैंपस में एक युवती अधमरी अवस्था में मिली थी। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला था कि रात के समय उसके साथ दुष्कर्म किया गया था। राजेंद्र मवि में जुआ खेलने को लेकर मारपीट तक हो चुकी है। साल ख्00भ् में जुआ खेलने के दौरान हुए विवाद में एक व्यक्ति को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। स्कूल कंपाउंड में इस तरह के छोटे-मोटे विवाद आम है।

राजेंद्र विद्यालय में सुबह शराब की खाली बोतलें मिलने की सूचना मिली है। जांच के लिए पेट्रोलिंग पार्टी गई थी। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

-राजेश रंजन, थाना प्रभारी, बागबेड़ा

राजेंद्र मध्य विद्यालय असामाजिक तत्वों का अड्डा बना हुआ है। पंचायत भवन के पास गेट और बाउंड्री वॉल नहीं होने से असामाजिक तत्व आसानी से प्रवेश कर जाते हैं। पंचायत की ओर से बाउंड्री वॉल और गेट के लिए आश्वासन मिला है।

-प्रतिमा मुंडा, मुखिया, बागबेड़ा पंचायत मध्य

स्कूल में शराब की बोतलें और बिखरे पड़े पत्तल पड़े हुए मिले थे। इसकी शिकायत मैंने बागबेड़ा थाना प्रभारी से की है। इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी है।

मंजू कुमारी, प्रिंसिपल, राजेंद्र मवि, बागबेड़ा