JAMSHEDPUR : जमशेदपुर में धालभूमगढ़ के पास मिले पन्ने के भंडार का लगभग आधा अवैध माइनिंग की भेंट चढ़ चुका है। जबकि साल ख्0क्ख् में निदेशालय की ओर से दी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि, यहां पन्ना का भंडार स्थापित हो चुका है। इसलिए यहां खनन अविलंब शुरू करना चाहिए। भू वैज्ञानिकों ने ख्0क्ख् में ही जांच के दौरान पाया कि चिह्नित किए गए डेढ़ वर्ग किलोमीटर के पहाड़ में ख्0-ख्भ् फीट गहरी आधी दर्जन से अधिक सुरंगों से पन्ने की पट्टी निकाली जा चुकी है, जो पूरे भंडार का एक चौथाई से बड़ा हिस्सा था। जंगली इलाके में पन्ने की अवैध माइनिंग लगातार जारी है।

पुलिस ने दी थी पहली रिपोर्ट

धालभूमगढ़ के पास पन्ना होने की पहली रिपोर्ट पुलिस ने दी थी। ख्0क्ख् में जमशेदपुर और चाईबासा में दूसरे राज्यों के तस्करों के हाथ यह खेप पकड़ी गई थी। एसपी ने धालभूमगढ़ के पास पन्ने के होने की रिपोर्ट राज्य सरकार को दी थी। इसके बाद खान विभाग हरकत में आया और जियोलॉजिस्टों की टीम स्पॉट पर भेजी गई थी। हरियाण के पास ही बारानमूती और चादरीबूरू इलाके में भी पन्ने के भंडार की रिपोर्ट दी गई। इसके बाद जेएसएमडीसी को इसका पटटा आवंटित करनेकी प्रक्त्रिया शुरू की थी। लेकिन मामला अधर में लटका रहा।

नक्सलियों की मिल रही मदद

गुड़ाबांधा थाना अंतर्गत हडि़यान, कुडि़यान, बाघमुरी के निकट स्थित फावड़ा पहाड़ से सटे जंगल के आसपास में अवैध रूप से पन्ना निकाला जाता है। भाटिया ग्राम के पास स्थित चुडि़या पहाड़ से भी पन्ना के अवैध खनन की सूचना पुलिस को मिली है। पुलिस को यह भी सूचना है कि इस अवैध खनन में ग्रामीण लगे हुए हैं। रात के अंधेरे में यह काम चलता है। यहां के व्यापारी ओडि़शा और प। बंगाल में बैठ कर अवैध उत्खनन करा रहे हैं। ओडि़शा के मुंबई चौक, बोरिचंदा वगैरह इलाके में मुख्य तौर पर यह कारोबार चल रहा है।

क्0 हजार डॉलर प्रति कैरेट है कीमत

ग्रीन एपेटाइट (पन्ना) का उत्खनन किया जा रहा है। यह हरिणा व बारुणमुड़ी इलाके में हो रहा है। यहां क्वार्टजाइट, पेगमेटाइट, क्त्रोमाइट, एमेरल्ड, क्वार्ट्ज समेत अन्य बेशकीमती पत्थर भी हैं। इलाके के ग्रामीण ही पेड़ काट कर तीन से चार फीट का डायमीटर तैयार कर रहे हैं और वहां ख्0 से फ्0 फीट नीचे तक उत्खनन कर रहे हैं। बहरागोड़ा-गुड़ाबांधा इलाके में मिलने वाला पन्ना क्0 हजार डॉलर प्रति कैरेट की दर से बिकता है।

जयपुर के अवैध पन्ना कारोबारियों के धालभूमगढ़ इलाके में आने सूचना मिली थी। इसके बाद टीम गठित कर कार्रवाई की गई। अवैध पन्ना का कारोबार करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये पिछले एक साल से अवैध पन्ना का कारोबार कर रहे थे।

-शैलेंद्र कुमार, रूरल एसपी, ईस्ट सिंहभूम