-पावर सेव करने के लेकर स्कूल कैंपेन का दूसरा दिन

-रंग ला रही है आई नेक्स्ट की मुहिम

-स्टूडेंट्स के साथ टीचर और गार्जियन्स ने ली बिजली बचाने की शपथ

JAMSHEDPUR: बिजली बचाने के लिए आई नेक्स्ट का स्कूल कैंपेन अब लोगों का मकसद बन गया है। स्टूडेंट्स, टीचर और गार्जियन्स इसमें सपोर्ट कर रहे हैं। मंगलवार को विभिन्न स्कूलों में जाकर आई नेक्स्ट की टीम ने सभी लोगों को बिजली बचाने का संदेश दिया। स्कूल के नोटिस बोर्ड, क्लास रूम और अन्य तमाम स्थानों पर 'डू यू स्विच ऑफ' का पंपलेट चस्पाया गया। येलो पेपर में बिजली बचाने के लिए लिखे गए मैसेज बच्चों को काफी पसंद आए। स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पाए गए न्यू मैसेज को देखने के लिए स्टूडेंट्स की भीड़ लगी रही। बिजली बचाने की मुहिम में बच्चे आपस में चर्चा भी कर रहे थे।

याद दिलाता रहेगा 'डू यू िस्वच ऑफ'

स्टूडेंट्स ने कहा कि स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पाया गया मैसेज हमेशा याद रहेगा। लाख चाहने के बाद भी हमलोग बल्ब, टीवी फैन का स्विच ऑफ करना भूल जाते थे, लेकिन बार-बार आते जाते देखने से हमें यह बात याद रहेगी।

बिजली बचाने के लिए हमलोग स्टूडेंट्स को अवेयर करते हैं। पानी की बर्बादी रोकने से काफी बिजली बचेगी। साथ ही बिजली का सही यूज कर हम इसे बचाने में सहयोग कर सकते हैं।

-विक्की सोफी, टीचर, दयानंद पब्लिक स्कूल

हमलोग बिजली बचाने के लिए हमेशा प्रयास करते हैं। बच्चों को भी इंस्ट्रक्शन दिया जाता है कि घर और स्कूल से बाहर जाते समय सभी लाइट्स, गैजेट्स को स्विच ऑफ करें। दिन में ज्यादा से ज्यादा नेचुरल लाइट का यूज करें।

चैताली महतो, टीचर, चर्च स्कूल, बेलडीह

डू यू स्विच ऑफ पावर सेव के लिए हमेशा प्रेरित करेगा। हमलोग चाहते भी हैं कि बिजली बचाएं, लेकिन स्विच ऑफ करना भूल जाते थे, लेकिन अब याद रहेगा।

-आकांक्षा, स्टूडेंट, डीएन पब्लिक स्कूल

फ्यूचर के लिए एनर्जी को कंजर्व करना है। जो काम दिन में हो सकता है उसे उसी समय पूरा कर लिया जाय। इससे रात में काम के नाम पर बिजली खपत को रोक सकते हैं।

मनीषा कुमारी, चर्च स्कूल

आईएसआई मार्क वाले बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा हो। जब जरूरत नहीं हो तो उपकरणों को अनप्लग कर दें। बिजली बचाने के लिए आई नेक्स्ट की यह मुहिम काफी कारगर होगी।

-ज्योति सोनी, गार्जियन

अगर चाहते हैं कि इलेक्ट्रिसिटी की क्राइसिस न हो तो बिजली बचानी ही होगी। जरूरत के मुताबिक बिजली यूज करें। बिजली उपकरणों का समय-समय पर रिपेयरिंग कराएं।

-अंजू कुमार, गार्जियन