-इंटरमीडिएट सेक्शन के संचालन के लिए बनेगी तीन सदस्यीय कमिटी

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में सेशन ख्0क्भ्-क्म् में इंटरमीडिएट की पढ़ाई जारी रहेगी। इसके लिए राजभवन से मिले आदेश के तहत केयू के वीसी डॉ। आरपीपी सिंह ने अनुमति दे दी है। कॉलेज की प्रिंसिपल सुनिता सिन्हा ने बताया कि इंटरमीडिएट के संचालन के लिए कॉलेज में एक तीन सदस्यीय कमेटी गठित की जाएगी। इस कमेटी की देख-रेख में ही ख्0क्भ्-क्म् सेशन के लिए इंटरमीडिएट की पढ़ाई शुरू की जाएगी।

यूजीसी से मिला है निर्देश

प्रिंसिपल ने बताया कि वीमेंस कॉलेज से इंटरमीडिएट को अलग करने का निर्देश यूजीसी की तरफ से कॉलेज को प्राप्त हुआ है। इस विषय पर जैक, मानव संसाधन विकास विभाग से लेकर केयू के वीसी से भी लिखित दिशा-निर्देश मांग गया।

ख्भ् से मिलेगा प्रोस्पेक्टस

लिखित आदेश मिलने के साथ ही इंटरमीडिएट में एडमिशन शुरू करने को लेकर जो असमंजस की स्थिति बनी थी, उसे दूर कर लिया गया है। अब ख्भ् मई से इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए प्रॉस्पेक्टस वितरण शुरू कर दिया जायेगा। प्रॉस्पेक्टस पर वीमेंस कॉलेज इंटरमीडिएट सेक्शन उल्लेखित रहेगा। इंटरमीडिएट के लिए कॉलेज कैंपस में ही अलग ऑफिस की व्यवस्था की जाएगी। एडमिशन मेरिट के हिसाब से लिया जायेगा। प्रॉस्पेक्टस में सीट्स से लेकर एडमिशन प्रॉसेस तक की सारी जानकारी दी गई है।

हुअा था हंगामा

वीमेंस कॉलेज में इंटरमीडिएट चालू रखने की मांग को लेकर तीन दिन पहले झारखंड छात्र मोर्चा के नेतृत्व में स्टूडेंट्स ने वीमेंस कॉलेज में तालाबंदी कर दबाव बनाया था। कॉलेज मैनेजमेंट ने छात्र नेताओं को नामांकन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया था।

छात्रों को हायर एजुकेशन की सुविधा देने के लिए कॉलेज से इंटरमीडिएट को अलग करना जरूरी है मगर यह सब तुरंत होने वाला काम नहीं है। एक प्रक्रिया के तहत ही इंटरमीडिएट को वीमेंस कॉलेज से डी-लिंक किया जाना है। वूमेंस कॉलेज में स्थायी प्रिंसिपल व फैकल्टी को लेकर वीसी से बातचीत हुई है। दूसरे राज्यों में इंटरमीडिएट को कॉलेज से पहले ही अलग किया जा चुका है। अब झारखंड में इसे लागू किया जा रहा है।

सुनिता सिन्हा, प्रभारी, प्रिंसिपल, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज।