-गोपाल मैदान में मंत्री व सांसद ने किया योग

-स्कूली बच्चों के साथ ऑफिसर्स ने किया योगाभ्यास

JAMSHEDPUR: जिला प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में विशेष आयोजन किया। इसमें राज्य के खाद्य आपूर्ति व संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय, सांसद विद्युत वरण महतो, डीसी डॉ अमिताभ कौशल, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू सहित जिले के तमाम ऑफिसर्स ने शिरकत की। पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के सहयोग से हुए इस कार्यक्रम में काफी संख्या में स्कूल के स्टूडेंट्स भी शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत आर्ट ऑफ लिविंग के निशांत व रीता मिश्रा ने प्राणायाम से कराई। योगाभ्यास के इस विशेष कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के पूर्वी सिंहभूम जिला प्रभारी राजेश कुमार ने कमान संभाली। इस मौके पर मंत्री व सांसद ने जनसमुदाय को संबोधित भी किया।

पीएम के प्रस्ताव को देश ने माना : मंत्री

झारखंड सरकार के मंत्री सरयू राय ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को पूरे संसार ने स्वीकार किया है, क्योंकि उन्होंने भारत की लाखों वर्ष की प्राचीन कला के महत्व को समझा। उनके जैसा व्यक्ति प्रतिदिन योग नहीं कर पाता, लेकिन जब भी करता है, तो वह पहले से अधिक स्वस्थ महसूस करता है। यह ठहरा हुआ विज्ञान नहीं है, इसमें निरंतर नए-नए आयाम जुड़ते जा रहे हैं। इसे अपने जीवन में शामिल करें, योग रोज करें।

सांसद बोले, स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी

सांसद विद्युत वरण महतो ने योग साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे विश्व ने मान लिया है कि स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। योग निरोग रहने का माध्यम है। जब हम निरोग रहेंगे, तभी परिवार और समाज की सेवा कर सकेंगे। आयोजन के दौरान भारी संख्या में पुलिस व अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान भी तैनात किए गए थे। इस दौरान मंत्री ने पतंजलि योग समिति के योग शिक्षक शीला गुप्ता, दीपक कुमार, इंद्रपाल वर्मा, अमित कुमार, मालती शर्मा व नरेंद्र कुमार को सम्मानित किया।