छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: एनएन-33 स्थित आइलेक्स में शुक्रवार को दैनिक जागरण के आठवें फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन किया गया। दैनिक जागरण के आठवें फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ ¨हदी फिल्म 'गाजी अटैक' से हुआ। इसके बाद पुर्तगाली फिल्म 'इनर कोर्ट' दिखाई गई।

मौके पर बतौर चीफ गेस्ट मौजूद साहित्यकार और फिल्म समीक्षक डॉ। सी भास्कर राव ने कहा कि फिल्में सिर्फ देखें ही नहीं, उन्हें समझें और फिल्मों से रिश्ता बनाएं। उन्होंने कहा कि यह केवल फिल्म समारोह नहीं है, यह सिनेमा का यज्ञ है। लंबी चयन प्रक्रिया के बीच फिल्म फेस्टिवल के लिए जमशेदपुर का चुना जाना गौरव का क्षण है। जागरण परिवार फिल्म समारोह की परंपरा चलाने के लिए साधुवाद का पात्र है। लगातार आठ वर्षो तक देश के विभिन्न शहरों में फिल्म समारोह की श्रृंखला को जारी रख पाना हर किसी के वश की बात नहीं है। दैनिक जागरण को छोड़कर दूसरा कोई अखबार ऐसा आयोजन करने वाला नहीं है, यह जागरण की बहुत बड़ी उपलब्धि है।

सिनेमा व साहित्य का गहरा संबंध

उन्होंने कहा कि सिनेमा और साहित्य में बहुत गहरा संबंध है। सिनेमा व साहित्य समाज के दर्पण हैं। समाज से सिनेमा अपने लिए कच्चा माल तैयार करता है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर में सिनेमा को समझने की संस्कृति की नींव सेल्युलाइड चैप्टर ने रखी। सिनेमा की संस्कृति को रोपने में कामयाबी हासिल की। मैं भी इसके संस्थापक सदस्यों में से एक हूं। एक समय में देश की प्रसिद्ध फिल्म सोसाइटी में से एक थी। जिस वर्ष श्याम बेनेगल को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिला, समारोह में शामिल होने मैं भी गया था। श्याम बेनेगल ने दो कदम आगे बढ़कर मुझे गले लगाया। डॉ। राव ने अपने महागुरु प्रो। सतीश बहादुर को याद किया। कहा कि शहर में संथाली और दूसरी जनजातीय फिल्मों के दो समारोह आयोजित किए जाते हैं। आज संथाली सिनेमा जमशेदपुर की वजह से पूरे देश में जाना जाता है। मेरी अभिलाषा है कि ये दोनों समारोह आयोजित करने वाले एक हो जाएं तो संथाली सिनेमा को पूरा विश्व जान पाएगा।

इनकी रही मौजूदगी

इसके पूर्व मुख्य अतिथि डॉ। सी भास्कर राव, दैनिक जागरण जमशेदपुर के वरिष्ठ समाचार संपादक चंदन शर्मा, दैनिक जागरण जमशेदपुर के एजीएम एडमिनिस्ट्रेशन एवं पीएसएम हेड झारखंड राजेश रंजन, दैनिक जागरण गोरखपुर के एजीएम प्रवीण कुमार, फिल्म फेस्टिवल के टाइटल स्पांसर रजनीगंधा के रिजनल सेल्स मैनेजर बसंत कुमार, डिस्ट्रीब्यूटर विकास, नारायण व मो। हसनैन आदि ने दीप प्रज्वलित कर और माता सरस्वती, दैनिक जागरण के संस्थापक स्व। पूर्णचंद्र गुप्त और पूर्व प्रधान संपादक स्व। नरेंद्र मोहन के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर समारोह का शुभारंभ किया।

आज दिखाई जाएगी ये फिल्में

11 बजे : डेथ फॉर सेल

1.00 : नाम सबाना

3.30 बजे : जागरण शॉट्स फिल्म

5.00 बजे : बॉबी

8.00 बजे : पोस्तो

रविवार को देखें ये फिल्में

-गुलजार की 'अचानक'

-जेम्स रस्किन की 'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स'

-अविनाश दास की 'अनारकली ऑफ आरा'

-निर्देशक शुजित सरकार की 'पिंक' शामिल है।

-पाठकों को निर्देशक अविनाश दास से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा।