JAMSHEDPUR : जमशेदपुराइट्स के लिए नए साल का पहला महीना खुशखबरी लेकर आया है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के मकसद से महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल व खासमहल स्थित सदर हॉस्पिटल में जन औषधि केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति किसी भी जगह पर जन औषधि केंद्र खोल सकता है।

केंद्र सरकार की योजना

दरअसल, जन औषधि केंद्र भारत सरकार की योजना है। इस स्कीम के अंतर्गत आम नागरिकों को बाजार से म्0 से 70 फीसद कम कीमत पर दवाइयां मुहैया करायी जाएगी। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत स्टोर्स खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जन औषधि केंद्र में क्000 तरह के आईटम होंगे। इसमें दवाओं के अलावा सर्जिकल आईटम भी शामिल हैं। इन केंद्रों पर बी-फॉर्मा और एम-फार्मा किए हुए युवाओं की सेवाएं ली जाएंगी। कोई भी व्यक्ति या व्यवसायी, हॉस्पिटल, चैरिटेबल संस्था, फार्मासिस्ट, डॉक्टर मेडिकल प्रैक्टिसनर जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सिविल सर्जन कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। वहीं, एससी, एसटी एवं दिव्यांग आवेदकों को जन औषधि केंद्र खोलने के लिए भ्0,000 रुपए तक की दवाइयां अग्रिम रूप से दी जाएंगी।

एक समान असर

सिविल सर्जन डॉ श्याम कुमार झा ने बताया कि जेनरिक और ब्रांडेड दवा में सिर्फ नाम का फर्क होता है। दोनों दवाओं की गुणवक्ता एक जैसी होती है। इसकी वजह यह कि दोनों तरह की दवाओं में एक ही तरह का कच्चा मेटेरियल (मालिक्यूल) उपयोग किया जाता है। ब्रांडेड दवा को कंपनी अपने ब्रांड नाम से बेचती है। जबकि जेनेरिक दवा में कंपनी सिर्फ मालीक्यूल (केमिकल) का नाम लिखती है। बीमारियों पर इसका असर एक समान होता है।

आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

-व्यक्तिगत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की जरूरत होगी।

-संस्थान, एनजीओ, हॉस्पिटल, चैरिटेबल संस्था को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, प्रमाणपत्र एवं पंजनीय प्रमाण पत्र की जरूरत।

-आपके पास कम से कम क्0 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए।

यह मिलेगी सहायता

-दवाइयों पर प्रिंट कीमत से क्म् फीसद तक का प्रॉफिट।

-ख् लाख रुपयों तक की वन टाइम वित्तीय सहायता।

-जन औषधि स्टोर को क्ख् महीनों के लिए उसकी सेल का क्0 फीसद अतरिक्त इंसेंटिव दिया जाएगा। अधिकतम दस हजार रुपये हर महीने होगा।

-नक्सल प्रभावित इलाकों, आदिवासी इलाकों में यह इंसेंटिव क्भ् फीसद और इंसेंटिव राशि क्भ्000 रुपए हर महीने होगी।

सरकार की यह काफी अच्छी योजना है। इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगी। सदर हॉस्पिटल में खोलने का निर्णय लिया गया है। जन औषधि केंद्र के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

-डॉ श्याम कुमार झा, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम