50 लाख 49 हजार 560 परिवार को मिलेगा 1 रुपए केजी के दर से चावल

JAMSHEDPUR: मंत्री सरयू राय ने कहा है कि उन्हें अपनी सरकार से कोई नाराजगी नहीं है। भाजपानीत सरकार राज्य में अच्छा काम कर रही है। सरकार में दिए गए मंत्रालय से भी मैं संतुष्ट हूं। सर्किट हाउस में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि क्9 फरवरी को मैंने मंत्री पद ग्रहण किया है तब से सरकार में सबकुछ ठीकठाक चल रहा है। इन सात महीनों में ख्म् कैबिनेट की मीटिंग हुई जिसमें तीन को छोड़कर सभी कैबिनेट की मीटिंग में हिस्सा लिया है। तीन कैबिनेट की मीटिंग में अनुपस्थित रहने का कारण मैंने मुख्य सचिव और कैबिनेट सचिव को बता दिया था। अपनी ही सरकार में नाराजगी को लेकर एक अखबार में छपी खबर पर खंडन पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में मैं संसदीय कार्य मंत्री हूं। पक्ष और विपक्षी दलों के बीच सामंजस्य बनाए रखना मेरा काम है। मंत्री सरयू राय ने इस बात का भी खंडन किया कि सरकार में उनकी हैसियत के मुताबिक मंत्री पद नहीं मिला है। उन्होंने कहा खाद्य आपूर्ति विभाग जनता से जुड़ा है। इस विभाग में काम करने में मुझे कोई परेशानी नहीं है। हाल ही में हुए मानगो कांड पर दिए गए एक बयान पर उन्होंने कहा कि मैं अपने बयान पर अब भी कायम हूं। मागनो में सांप्रदायिक बवाल के दौरान मंत्री ने कहा था कि हनुमान मंदिर पर हमला करने वालों को अपनी सलामती का दुआ मांगना चाहिए।

मतदभेद होने पर चैनल के थ्रू होगी बात

मंत्री सरयू राय ने कहा कि अपनी सरकार में यदि कोई मतभेद पैदा होता है तो उसके लिए सिस्टम बना है। प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी, मुख्यमंत्री और फिर केंद्रीय अध्यक्ष के थ्रू बातों को रखा जाता है, हालांकि मैंने अभी तक सरकार के खिलाफ किसी से शिकायत नहीं की है। मौजूदा सरकार पूरी सिस्टम के तहत काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जो समस्याएं राज्य को विरासत में मिली है उसके निदान में समय लगेगा। उन्होंने कहा कि पहली बार राज्य में नियमावली बनाकर नियुक्तियां की जा रही है। सरकार हर स्तर पर काम कर रही है। इसका रिजल्ट आने वाले समय में मिलेगा। हालांकि उन्होंने कहा कि राज्य में बहुमत की सरकार बनी है और जनता को सरकार से काफी उम्मीदें हैं।

खाद्य सुरक्षा अधिनियम ख्भ् से

जनसंघ के अध्यक्ष दीनदयाल उपाध्याय की जयंती(ख्भ् सितंबर) के मौके पर राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होगा। इसकी सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव केंद्र सरकार से अप्रूवल के लिए दिल्ली गए हैं। अप्रूवल मिलते ही यह योजना राज्य के सभी ख्ब् जिलों में लागू हो जाएगी। अधिनियम लागू होने से राज्य की ख् करोड़ फ्फ् लाख ब्0 हजार 8फ्ख् लाभुकों को एक रुपए प्रति केजी की दर से चावल मिलेगा। यह जानकारी खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने सोमवार को दी। सर्किट हाउस में वह पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डाटा इंट्री का काम पूरा कर लिया गया है। बायोमीट्रिक सिस्टम के तहत सभी लाभुकों का डेटा डिजिटाइज्ड कर लिया गया है।

क् रुपए केजी के दर से मिलेगा चावल

मंत्री ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभुकों को एक रुपए प्रति केजी की दर से चावल दिया जाएगा। अंत्योदय लाभुकों को फ्भ् केजी और प्राथमिकता वाले कार्डधारियों को प्रतिव्यक्ति भ् केजी के हिसाब से प्रति महीना चावल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के शुरुआती दौर में सिर्फ चावल देने की बात है। विभागीय स्तर पर चावल और गेंहू का अनुपात इकट्ठा किया जा रहा है। गेहूं की इच्छा रखने वाले लाभुकों के लिए गेहूं देने का भी प्रावधान किया जाएगा।

साढे़ पचास लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्यभर में भ्0 लाख ब्9 हजार भ्म्0 परिवार के ख् करोड़ म्फ् लाख ब्0 हजार 9ख्ख् लाभुकों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया था। इसमें भ्क् लाख 70 हजार क्भ्9 परिवार के ख् करोड़ फ्फ् लाख ब्0 हजार 8फ्ख् लाभुकों को डिजिटाइज्ड सिस्टम से जोड़ दिया गया है। इन लाभुकों का राशन कार्ड भी तैयार कर लिया गया है, जो संबंधित जिलों में डिस्ट्रीब्यूशन काम जारी है। ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिक्ट के फ् लाख 7भ् परिवार के क्क् लाख 9क् हजार फ्08 परिजनों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम का लाभ मिलेगा।

क्8 रुपए की दर से मिलेगी चीनी

मंत्री ने बताया कि राज्यभर के राशनकार्डधारियों को क्8 रुपए प्रति केजी के दर से चीनी देने की भी योजना बनाइ गई है। हालांकि चीनी डिस्ट्र्ीब्यूशन को लेकर प्रपोजल तैयार है लेकिन रेट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। राज्य सरकार चाहती है कि योजना के तहत चीनी क्फ् रुपए किलो की दर से मिले। भ् रुपए कम कराने की बात चल रही है। उन्होंने बताया कि दाल देने का भी प्रपोजल तैयार किया गया है हालांकि उन्होंने यह क्लीयर नहीं किया कि दाल का दर और वजन उन्होंने क्लीयर नहीं किया है।