द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म : शाहबाज नदीम व कौशल सिंह की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत झारखंड ने जीत पक्की कर ली है। महज सिर्फ जीत की औपचारिकता बची है। कीनन स्टेडियम में खेले जा रहे जम्मू-कश्मीर के खिलाफ रणजी मुकाबले के तीसरे दिन नदीम व कौशल की जोड़ी के आगे पूरी विपक्षी टीम नतमस्तक दिखी।

फॉलोऑन पर किया मजबूर

झारखंड ने पहली पारी में आठ विकेट पर 551 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। दूसरी पारी में जम्मू-कश्मीर 309 रन पर सिमट गई। फॉलोऑन के बाद भी उसकी स्थिति में सुधार नहीं दिखी। सलामी बल्लेबाज वसीम रजा व तीसरे नंबर के बल्लेबाज आदिल रेसी खाता भी नहीं खोल पाए। दोनों बल्लेबाजों को जसकरण सिंह ने बोल्ड कर पेवेलियन की राह दिखा दी। स्टंप के समय तक शुभम कनौजिया (0) व इयान चौहान (9) क्रीज पर जमे थे। अभी भी जम्मू-कश्मीर मेजबान झारखंड से 233 रन पीछे है।

अच्छी नहीं रही शुरूआत

कल के स्कोर 17 रन पर एक विकेट से आगे खेलने उतरी जम्मू-कश्मीर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वह तो धन्य हो मिठुन मन्हास व परवेज रसूल का, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर को सम्मानजनक स्कोर दिलाया। सुबह के सत्र में शाहबाज नदीम ने आदिर रेसी (14) को पेवेलियन भेज दिया। अभी इस झटके से जम्मू-कश्मीर उबर भी नहीं पाया था कि जसकरण सिंह ने इयान चौहान को 12 के निजी स्कोर पर पेवेलियन की राह दिखा दी। उसके बाद मिठुन मन्हास व परवेज रसूल ने मिलकर पारी को सहारा प्रदान किया। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट की साझेदारी में 98 रन बनाए। गेंदबाजी में जौहर दिखाने वाले परवेज रसूल ने बल्लेबाजी में भी जलवा बिखेरा। उनहोंने 59 गेंद में पांच चौके व दो छक्के की मदद से 55 रन बनाए। उन्हें समर कादरी की गेंद पर कौशल सिंह ने लपक लिया। परवेज के बाद बंदीप सिंह ने मोर्चा संभाला और उन्होंने मिठुन के साथ मिलकर पांचवें विकेट की साझेदारी में 53 रन बनाए। मिठुन अपने शतक से दो कदम पीछे छूट गए। अपने 98 रन की पारी में मिठुन ने 139 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके व तीन छक्के जमाए। बंदीप (26) के जाते ही आसिफ (8) भी जल्द ही पेवेलियन लौट गए। उसके बाद राम दयाल व वसीम रजा ने मिलकर पारी को संभाला। राम दयाल ने 73 गेंद में छह चौके की मदद से 34 तथा वसीम रजा ने 67 गेंद में तीन चौके की मदद से 28 रन बनाए।

शाहबाज व नदीम को चार-चार विकेट

झारखंड की ओर से घातक गेंदबाजी करते हुए शाहबाज नदीम व कौशल सिंह ने चार-चार विकेट लिए, वहीं जसकरण सिंह व समर कादरी ने एक-एक विकेट लिए। दूसरी पारी में जम्मू-कश्मीर दो विकेट पर नौ रन बनाकर संघर्षरत था। दूसरी पारी में झारखंड के जसकरण सिंह ने मेहमान टीम को दोहरा झटका दिया।