JAMSHEDPUR: जेएनएसी में चल रहे 6 आर कॉन्क्लेव का समापन पॉलिथीन मुक्त शहर के संकल्प के साथ हुआ। मंगलवार शाम को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच संपन्न हुए इस समापन सत्र में जिले के उप विकास आयुक्त विश्वनाथ माहेश्वरी, निदेशक एनईपी मती रंजना मिश्रा, डीआरडी निदेशक श्रीमती उमा महतो, अपर उपायुक्त सौरव सिन्हा, फिल्मकार शिव प्रसाद, विभिन्न पर्यावरण चिंतक, स्वैच्छिक कार्यकत्र्ता, कलाकार और छात्र छात्राओं की मौजूदगी में संम्पन्न हुआ। समापन सत्र में अतिथियों ने सभी पवेलियन और स्टाल्स का भ्रमण करने के साथ साथ स्कल्पचर तथा पेंटिंग कृतियों के बारे में जाना तथा कलाकारों को सम्मानित कर हौसला अफजाई की।

6 आर पर डाक्यूमेंट्री रिलीज़

इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण के 6 उपायों रीथिंक, रिफ्यूज़, रियूज, रिडिजायन, रिसायकिल तथा रिड्यूस पर आधारित डोक्युमेंट्री फिल्म को रिलीज़ किया गया है। जेएनएसी की तरफ से इस फिल्म के निर्माण में तरुण कुमार तथा निखिल शारदा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस फिल्म को यूट्यूब पर भी जारी किया जा रहा है ताकि इंटरनेट यूज़र्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा दिए गए इस मंत्र को आसानी से जान सके।

नियम जरूर अपनाएं

उप विकास आयुक्त विश्वनाथ माहेश्वरी ने अपने संबोधन में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कचरा पिछले कुछ वर्षो में बड़ी तेजी से बढ़ा है जो कि हमारे अस्तित्व के लिए घातक संकेत है। इसके दुष्परिणाम एक विशेष प्रकार का कुपोषण और विकलांगता जन्म ले रही है। इसलिए सबसे पहले हमें इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं और गैज़ेट के मामले में रीथिंक, रियूज, रिफ्यूज, रीसायकल आदि सभी उपायों को अपनाना होगा। 6 आर जागरूकता हेतु जमशेदपुर अक्षेस के इस प्रयास को उन्होंने ऐतिहासिक बताया। अतिथियों ने जेएनएसी के तीन गृह रक्षकों को भी सम्मानित किया। दरअसल होमगार्ड के इन तीनो जवानों ने 6 आर पवेलियन की ड्यूटी करते करते 6 आर पर क्रमश: खूबसूरत पेंटिंग, रेप्रोडक्ट आदि बनाकर सबको अचंभित कर दिया।

जमशेदपुर अक्षेस की ओर से अंतरिम रूप से पॉलिथीन मुक्त शहर मान लिया है। यद्यपि 60 दिन तक लगातार जांच और पब्लिक ओपिनियन के बाद ही जेएनएसी इसे औपचारिक तौर से पॉलिथीन मुक्त मानेगा। अब यदि किसी को पॉलिथीन प्रयोग करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर अब पहले से अधिक कठोर कार्रवाई की जाएगी। बीते सप्ताह के सेल्फी विथ क्लॉथ बैग के विजेता को रंजना मिश्रा, उमा महतो को सौरव सिन्हा तथा संजय कुमार ने हेलमेट प्रदान किया।

सामूहिक शपथ दिलवाई

डीडीसी माहेश्वरी ने उपस्थित सैकड़ों लोगों को सामूहिक रूप से शपथ दिलवाई कि वे अपनी दैनिक आदतों में 6 आर के मंत्र को अपनाएंगे, साथ ही किसी भी स्थिति में न ही पॉलीथिन का उपयोग करेंगे और न ही दूसरों को उपयोग करने देंगे।

राष्ट्रगान के साथ समापन

स्लम क्षेत्र के बच्चो ने 6 आर प्रभाव शैली नाटक प्रस्तुत किया। एनएसएस तथा स्काउट के सदस्यों ने भी नाटिकाएं पेश कीं। कार्यक्रम के अंत में सामूहिक राष्ट्र गान के साथ कॉन्क्लेव का समापन कर दिया गया।