छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : स्टील सिटी में डोर टू डोर कूड़ा उठान सर्विस को एक बार फिर से तेज किया जाएगा। इसके लिए जेएनएसी अधिकारियों ने सरकार से 90 कूड़ा वैन की खरीदारी के लिए बजट की मांग की हैं। बताते चले कि जेएनएसी ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए प्राइवेट एजेंसियों को नामित किया गया हैं। एजेंसी घर-घर से कूड़ा उठाने के एवज में 80 रुपये प्रति घर यूजर चार्ज लिया जा रहा हैं। शहर के बारीडीह, न्यू बारीडीह, सिदगोड़ा, एग्रिको इलाकों में नियमित कूड़ा का उठान न होने से इलाके में गंदगी का अंबार लगा हुआ हैं। जिससे आस-पास रहने वाले लोग गंदगी से परेशान हैं।

दो दिन में उठाया जा रहा कूड़ा

शहर के बारीडीह, सिदगोड़ा इलाकों में दो दिन में एक बार कूड़ा का उठान किया जा रहा है। इसकी शिकायत इलाके के लोगों ने जेएनएसी अधिकारियों से भी की हैं। बारीडीह निवासी मनोज कुमार ने बताया कि दो दिन में कूड़ा उठान होने से घर पर कूड़ा सड़ता रहता हैं। उन्होंने बताया कि 80 रुपये देने के बावजूद भी कूड़ा ठीक से नहीं उठाया जा रहा हैं।

जेएनएसी में एक दर्जन गाडि़यां पड़ी खराब

जमशेदपुर नोटिफाइड ऐरिया में कूड़ा उठान में लगी एक दर्जन गाडि़यां खराब होने से समय से कूड़ा उठान नहीं हो पा रहा हैं। नियमित कूड़ा उठान न होने से क्षेत्र में कूड़े का अंबार लग गया हैं। जिसके लिए विभाग से नये कूड़ा वैन की मांग की जा रही हैं। जेएनएसी द्वारा संचालित वैनों में मेंटीनेंस न होने के चलते किसी का चक्का खराब हैं तो कहीं टेक्निकल फाल्ट के चलते गाडि़यां खराब पड़ी हैं।

अक्टूबर 2017 में बनी थी योजना

डोर टू डोर कूड़ा उठान योजना की शुरुआत अक्टूबर 2017 में जेएनएसी के कुछ इलाकों से की गई थी। इससे पहले प्राइवेट कंपनियों को देकर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए दिया गया था लेकिन ठेकेदारों ने बीच में ही उठान का काम बंद कर दिया था। जिसको देखते हुए जेएनएसी ने खुद ही कूड़ा उठान शुरु किया था। घर से कूड़ा उठान में ज्यादा खर्च आने से जेएनएसी ने कूड़ा उठान का काम एक बार फिर से फ्लॉप दिख रहा हैं।