JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) एग्जामिनेशन बोर्ड में लिए गए निर्णय के अनुसार विवि के छात्रों को रिजल्ट प्रकाशन के 21 दिन के अंदर आंसर बुक की प्रति मांग सकते हैं। इसकी अधिसूचना शनिवार को जारी कर दी गई। इसके लिए अलग से कोई अधिसूचना और जारी नहीं की जाएगी। पहले यह कार्य छह माह तक होता था।

परीक्षाओं को लेकर निर्देश जारी

सत्र 2018-20 की पीजी फाइनल सेमेस्टर की प्रायोगिक परीक्षा 09 नवंबर तक पूरी कर लेनी है। इस संबंध में में कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने शनिवार पीजी विभागाध्यक्षों को आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में बताया गया है कि प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रोजेक्ट, मौखिक परीक्षा अपने विभाग तथा अधीनस्थ स्नातकोत्तर महाविद्यालयों के साथ अपने स्तर से वाह्य परीक्षक की नियुक्ति कर परीक्षा 09 नवंबर तक पूरी कर लेनी है तथा अंक पत्र विश्वविद्यालय को 11 नवंबर को भेज देना है। इसी तरह कॉलेज के प्राचार्यो को बीबीए, बीसीए फाइनल सेमेस्टर की भ प्रायोगिक परीक्षा लेने का निर्देश दिया गया है। यह परीक्षा 13 नवंबर तक ले लेनी है।

परीक्षा का कार्यक्रम घोषित

कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने सेकेंड प्रोफेशनल एमबीबीएस वन की वार्षिक परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया है। ये परीक्षाएं 05 नवंबर से प्रारंभ होगी। परीक्षा सुबह 11 बजे से दो बजे तक होगी। परीक्षा एमजीएम मेडिकल कालेज में ही होगी।

रजिस्ट्रेशन आज से

करनडीह स्थित एलबीएसएम कॉलेज में इंटरमीडिएट कक्षा 11 सत्र 2020-22 के रजिस्ट्रेशन एवं पिछले सत्र में अनुतीर्ण विद्यार्थियों के लिए फॉर्म भरने का कार्य 12 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। ऑनलाइन नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों का सत्यापन भी 12 अक्टूबर से वेबसाइट पर प्रकाशित महाविद्यालय द्वारा निर्गत रोल नंबर के अनुसार किया जाएगा। इस संबंध में शनिवार को शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के साथ बैठक आयोजित हुई। यह जानकारी महाविद्यालय के प्राचार्य डा। अमर सिंह ने दी।

वीमेंस कॉलेज में रजिस्ट्रेशन 13 से

वीमेंस कॉलेज में 11वीं की छात्राओं का रजिस्ट्रेशन 13 अक्तूबर से शुरू हो रहा है। कला, वाणिज्य और विज्ञान से प्रतिदिन 100 छात्राओं (प्रत्येक शिफ्ट में 50, सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और 2 बजे से 5 बजे तक) को सत्यापन के लिए कॉलेज आने की अनुमति होगी। विस्तृत जानकारी कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रत्येक छात्रा को ईमेल द्वारा भी जानकारी दी जा रही है। यह जानकारी इंटरमीडिएट के समन्वयक डा। सुधीर कुमार साहू ने दी।