छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : झारखंडवासी अब 12 रुपये के सालाना प्रीमियम पर दो लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा तथा 330 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख रुपये के जीवन बीमा का लाभ ले सकेंगे। इसी तरह योगदान के आधार पर एक हजार से पांच हजार रुपये तक की पेंशन योजना का भी लाभ राज्यवासियों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोलकाता में एक साथ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति तथा अटल पेंशन योजना की लांचिंग करेंगे।

10 जिलों में लांचिंग

इसी दिन सांकेतिक तौर पर झारखंड के 10 जिलों में भी इन योजनाओं की लांचिंग होगी। राज्यपाल डा.सैय्यद अहमद, मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर संयुक्त रूप से रांची स्थित होटल रेडिशन ब्लू में शाम पांच बजे ये योजनाएं झारखंडवासियों को समर्पित करेंगे। अन्य नौ जिलों में इन योजनाओं की लांचिंग की जवाबदेही अगल-अलग मंत्रियों को दी गई है।

शिबू सोरेन के खिलाफ चुनाव मामले की सुनवाई जुलाई में

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के खिलाफ दायर सुनील सोरेन की चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट में शुक्रवार को आंशिक सुनवाई हुई। न्यायमूर्ति एचसी मिश्र की बेंच में याचिकाकर्ता की ओर से दस्तावेज दायर करने के लिए समय की मांग की गई। अदालत ने मंजूरी प्रदान करते हुए अगली सुनवाई 19 जून को करने का आदेश दिया।

ज्ञात हो कि शिबू के खिलाफ चुनाव के दौरान दिए गए शपथ पत्र में गलत जानकारी देने और फौजदारी मुकदमों के बाबत तथ्य छुपाने का आरोप लगाया गया है और उनके लोकसभा के लिए हुए निर्वाचन को रद करने की मांग की गई है।

नीतीश मामले की सुनवाई अगले हफ्ते

चारा घोटाला मामले में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी आरोपी बनाने की मांग को लेकर दायर चार विभिन्न याचिकाओं पर झारखंड हाईकोर्ट में अगले हफ्ते सुनवाई होगी। शुक्रवार को न्यायमूर्ति आरआर प्रसाद की बेंच में सुनवाई होनी थी लेकिन प्रार्थी की ओर से लिखित पक्ष दायर करने के लिए समय मांग लिया गया। चारा ममले में नीतीश को भी आरोपी बनाने संबंधी निर्देश सीबीआइ को दिए जाने की मांग करते हुए मिथिलेश कुमार सिंह ने याचिका दायर की थी। यह भी कहा गया है कि चारा घोटाला मामले के अनुसंधान के क्रम में साक्ष्य मिलने के बावजूद सीबीआइ ने कोई कार्रवाई नहीं की।