-निदेशक ने मुफ्त एलपीजी कनेक्शन योजना का लिया जायजा

JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम समेत कोल्हान के सभी बीपीएल लाभुकों को ख्0 मार्च तक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन बांट दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक युगल किशोर चौबे ने मंगलवार को सर्किट हाउस में योजना की प्रमंडल स्तरीय समीक्षा की और मार्च खत्म होने से पहले ही वितरण पूरा करने को कहा ताकि रकम लैप्स नहीं हो। पश्चिम सिंहभूम को फ्00 और सरायकेला में 700 बीपीएल लाभुक को क्ब् किलो ख्00 ग्राम एलपीजी वाला गैस सिलिंडर कनेक्शन बंट चुका है। बैठक में जमशेदपुर से आयल कंपनियों के अधिकारी नहीं आए, सो यहां वितरण के बारे में जानकारी नहीं मिली। समीक्षा बैठक में पूर्वी सिंहभूम के जिला आपूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार तिवारी, विशिष्ट अनुभाजन अधिकारी बी ततमा और सरायकेला व पश्चिम सिंहभूम से एमओ व भारत पेट्रोलियम, ¨हदुस्तान पेट्रोलियम और इंडियन आयल कॉरपोरेशन के अधिकारी आए थे। निदेशक ने बताया कि सभी आयल कंपनियों को लक्षित लाभुकों की सूची दी जा चुकी है।

पहला सिलिंडर मुफ्त

इस योजना में लाभुक को पहला गैस सिलिंडर, कनेक्शन पाइप, रेगुलेटर, बुक आदि मुफ्त दिया जाएगा। एक गैस कनेक्शन पर कुल ख्भ्क्8 रुपये खर्च होंगे। आयल कंपनियों को क्म्00 रुपये (क्ब्भ्0 रु का सिलिंडर व क्भ्0 रु का रेगुलेटर ) केंद्र और 9क्8 रुपये (भ्0 रु की कनेक्शन बुक, क्70 का पाइप, भ्0 का एप्रोन म्ब्8.भ्0 रु की गैस) राज्य सरकार देगी।

महंगा चूल्हा बेचा तो कार्रवाई

लाभुकों को चूल्हा कंपनी से ही खरीदना होगा। सरकार के इस आदेश का आयल कंपनियां फायदा उठा सकती हैं। निदेशक ने बताया कि अगर कंपनियों ने गैस चूल्हे के जरिए नाजायज कमाई की कोशिश की तो उन पर कार्रवाई होगी।